Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 5 दुलर्भ संयोग, इस समय पूजा और खरीदारी से होगा विशेष लाभ

Akshaya Tritiya 2024: इस साल अक्षय तृतीया के दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं। इस दौरान पूजा करने, शुभ कार्य शुरु करने और नयी वस्तुएं खरीदने से आपको लाभ मिल सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं कौन से संयोग इस दिन बनने जा रहे हैं और इनका क्या लाभ होगा।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 27, 2024 7:24 IST
Akshaya Tritiya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना गया है। इस तिथि को ही अक्षय तृतीया के नाम से भी पूकारा जाता है। माना जाता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती। यही वजह है कि हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोग इस दिन ग्रह-प्रवेश, शादी, सगाई जैसे काम करते हैं। ऐसे में अगर इस शुभ तिथि के दिन कुछ शुभ संयोग भी बन जाएं तो इसे सोने पर सुहाग ही कहा जाएगा। साल 2024 में कुछ ऐसा ही होने वाला है इस बार अक्षय तृतीया के दिन कुछ शुभ संयोग भी बनने जा रहे हैं। ऐसे में इन योगों के बनने से आपको क्या लाभ होगा, इस दिन पूजा के लिए शुभ समय कब रहेगा और किस समय आप खरीदारी कर सकते हैं, आइए जानते हैं विस्तार से। 

अक्षय तृतीया 2024

साल 2024 में अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। तृतीया तिथि का आरंभ 10 मई की सुबह 10 बजकर 17 मिनट से हो जाएगा और 11 मई को रात्रि 2 बजकर 50 मिनट तक तृतीया तिथि रहेगी। आइए अब जान लेते हैं कि इस दिन कौन-कौन से शुभ संयोग हैं। 

इन शुभ संयोगों में मनाई जाएगी अक्षय तृतीया 

अक्षय तृतीया के दिन शुक्रवार है और साथ ही सुकर्मा योग भी इस दिन रहेगा। सुकर्मा योग का आरंभ दोपहर 12 बजकर 7 मिनट से होगा और अगले दिन लगभग 10 बजे तक यह योग बना रहेगा। इस योग में खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन रोहिणी नक्षत्र सुबह 10 बजकर 48 मिनट तक रहेगा, इस नक्षत्र के स्वामी भौतिक सुखों के दाता शुक्र ग्रह हैं इसलिए रोहिणी नक्षत्र में किसी भी तरह का कार्य शुरू करना आपके लिए शुभ फलदायक रह सकता है। इसके बाद पूरे दिन भर मृगशिरा नक्षत्र रहेगा इस नक्षत्र को भी ज्योतिष में शुभ माना गया है। इसके साथ ही तैतिल और गर करण का निर्माण भी इस दिन होगा। इसलिए अक्षय तृतीया को बेहद खास माना जा रहा है। आइए अब जानते हैं कि इस दिन खरीदारी और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा। 

अक्षय तृतीया पूजा और खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा आराधना की जाती है। इस दिन पूजा के लिए सबसे सही समय सुबह 5 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। वहीं खरीदारी करने के लिए पूरा दिन ही शुभ माना जाएगा लेकिन सोना-चांदी अगर आप दोपहर 12 बजकर 15 मिनट के बाद खरीदें तो आपके लिए ज्यादा शुभ साबित हो सकता है, क्योंकि दोपहर के बाद सुकर्मा योग शुरू हो जाएगा। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा से आपके घर में बरकत बनी रहती है और पूरे साल भर धन-धान्य की घर में कमी नहीं होती। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों को 30 के बाद मिलती है जबरदस्त सफलता, किस्मत भी देती है साथ, समाज में मिलता है सम्मान

विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत की पूजा विधि, चंद्र दर्शन की अवधि और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement