Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

इन 4 राशियों को 30 के बाद मिलती है जबरदस्त सफलता, किस्मत भी देती है साथ, समाज में मिलता है सम्मान

ज्योतिष के अनुसार राशिचक्र में कुछ ऐसी राशियां हैं जिनको 30 की उम्र तक संघर्ष करने पड़ सकते हैं। ये राशियां अक्सर तीस की उम्र के बाद सफल होती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन राशियों के बारे में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 26, 2024 16:26 IST
Zodiac Sign - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Zodiac Sign

हर व्यक्ति के जीवन में कभी-न-कभी ऐसा समय अवश्य आता है जब उसे संघर्षों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ लोगों के जीवन का ये संघर्ष थोड़ा लंबा चल जाता है, और उनको लगने लगता है कि कभी उनकी मेहनत रंग नहीं लाएगी। आज हम आपको जिन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं, वो भी काफी लंबे समय तक संघर्ष कर सकती हैं। हालांकि इनको 30 की उम्र के बाद जीवन में सफलता मिलने लगती है। ये राशियां कौन-कौन सी हैं आइए जानते हैं। 

कन्या राशि 

इस राशि के लोगों को अच्छा रणनीतिकार माना जाता है। जीवन में हर कार्य को ये सलीके से करते हैं, लेकिन मनचाही सफलता प्राप्त करने में इनको समय लग सकता है। अक्सर देखा जाता है कि कन्या राशि वाले लोगों का भाग्य 30 के बाद चमकता है। अपनी बौद्धिक क्षमता का सही इस्तेमाल करके 30 की उम्र के बाद ये ऊंचे पदों पर पहुंचते हैं। ज्योतिष के अनुसार इस राशि के लोगों पर शनि की कृपा रहती है और शनि इनको तभी सफलता दिलाते हैं जब ये संघर्षों से सीखकर परिपक्व हो चुके होते हैं। 

धनु राशि 

इस राशि वाले लोग अच्छे विद्यार्थी माने जाते हैं। नई चीजों को जानने की जिज्ञासा इनके अंदर हमेशा बनी रहती है। गुरु के प्रभाव से ये जितने अच्छे विद्यार्थी होते हैं उतने ही अच्छे अध्यापक भी माने जाते हैं। हालांकि इनको भी संघर्षों का सामना जीवन में करना पड़ता है, अक्सर सही क्षेत्र का चुनाव करने में इस राशि वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 30 की उम्र तक आते-आते ये लोग परिपक्व हो चुके होते हैं और इसके बाद सही दिशा में कदम बढ़ाते हैं। 30 साल के बाद इनको भाग्य का भी भरपूर सहयोग प्राप्त होता है। इस राशि के लोग बहुत कुछ सीखकर शिखर पर पहुंचते हैं, इसलिए हर किसी का सम्मान और, सभी के काम की तारीफ करते ये देखे जा सकते हैं। 

मकर और कुंभ राशि 

ये दोनों ही राशियां शनि के स्वामित्व की हैं। शनि देव इन दोनों ही राशि के लोगों की खूब परीक्षाएं लेते हैं, जब तक इन दोनों राशियों के लोग अपनी कमियों को दूर करके खुद को तराश नहीं देते तब तक शनि कुछ-न-कुछ चुनौतियां इनके जीवन में लाते रहते हैं। इन दोनों राशियों को भी 30 की उम्र के बाद जीवन में सफलता मिलनी शुरू हो जाती है, शनि देव इनकी मेहनत का अच्छा फल इन्हें देते हैं। बाकी राशियों की तुलना में शनि देव की कृपा इन दोनों राशियों पर खूब बरसती, लेकिन इनके जीवन में चुनौतियां भी शनि खूब लाते हैं। इस राशि के लोगों को शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए जरूरतमंदों की सहायता, बड़े-बुजुर्गों का सम्मान और भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

घड़ी से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ सकता है आपके घर का समय

ये सपने माने जाते हैं सबसे शुभ, चमक उठती है किस्मत, जानिए नींद में देखी गई चीजों का क्या होता है मतलब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement