Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Video: भेड़ के लिए घास उगानी थी तो जला दिया जंगल! लाखों का नुकसान, अब सेना बुझा रही आग

नैनिताल के जंगल 36 घंटे से जल रहे हैं और अब तक कई हेक्टेयर के जंगल जलकर खाक हो चुके हैं। जंगल की आग को रोकने के लिए वन विभाग ने भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना से मदद मांगी है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 27, 2024 12:22 IST
Nanital Fire- India TV Hindi
Image Source : PTI नैनिताल के जंगलों में लगी आग

नैनिताल के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। शनिवार के दिन इस हेलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरा और इसकी मदद से जंगल में लगी आग को काबू करने की कोशिश की जाएगी। नैनिताल के जंगल में लगी आग को 36 घंटे हो चुके हैं, लेकिन अब तक वन विभाग इसे काबू में नहीं कर पाया है। इसी वजह से वन विभाग ने भारतीय थल सेना और भारतीय वायुसेना से मदद मांगी है। इस आग ने अब तक नैनिताल में कई हेक्टेयर में फैले जंगल को जलाकर खाक कर दिया है।

जंगल में लगी आग अब रिहायशी इलाकों तक पहुंच गई है। इसी वजह से इसे काबू करने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए। नैनी झील में नौकायान पर रोक लगा दी गई है। नैनीताल डिविजन के वन अधिकारी चंद्रशेखर जोशी ने कहा कि मोरना रेंज के 40 कर्मी और दो फॉरेस्ट रेंजर आग बुझाने के काम पर लगा दिए गए हैं।

हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंचीं लपटें

आग की लपटें नैनीताल हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई हैं। नैनीताल भवाली रोड पर पाइंस के जंगलों में आग लगने से पूरी सड़क पर धुआं छाया हुआ है। आईटीआई भवन भी आग की चपेट में आ चुका है। पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में आग लगने के 31 नए मामले सामने आए हैं। 33.34 हेक्टेयर के जंगल जलकर खाक हो चुके हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी अधिकारियों से सतर्क रहने और सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाए रखने के लिए कहा है।

कैसे लगी आग?


गर्माी के मौसम में जंगलों में आग लगना आम बात है। अक्सर पेड़ों के सूखे तने हवा चलने पर आपस में घिसते हैं और इससे आग लग जाती है। हालांकि, शुक्रवार को रूद्रप्रयाग में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया, जो जंगल में आग लगाने की कोशिश कर रहे थे। इनमें से एक युवक ने पूछताछ के दौरान कहा है कि भेड़ चराने के लिए उसे घास की जरूरत थी। इस वजह से उसने जंगल में आग लगा दी। उत्तराखंड में पिछले साल नवंबर से लेकर अब तक आग लगने के 575 मामले सामने आए हैं। इससे 589.89 हेक्टेयर के जंगल प्रभावित हुए हैं और सरकार को 14 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- 

वोटर्स ने कहा-नहीं डालेंगे वोट, चुनाव आयोग ने 26 अधिकारियों को कर दिया सस्पेंड, जानिए वजह

महाराष्ट्रः 36 यात्रियों को ले जा रही बस में लगी भीषण आग, सामने आया हैरान कर देने वाला वीडियो

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement