Saturday, May 18, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका में दर्दनाक हादसा, भरभराकर ढह गई बहुमंजिला इमारत; पांच श्रमिकों की मौत, 49 मलबे में दबे

दक्षिण अफ्रीका में दर्दनाक हादसा हुआ है। हादसा उस वक्त हुआ जब निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत ढह गई। हादसे में पांच श्रमिकों की मौत हो गई है। राहत और बचाव का कार्य जारी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 07, 2024 16:36 IST
South Africa under construction building collapses- India TV Hindi
Image Source : REUTERS South Africa under construction building collapses

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका के एक तटीय शहर में निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत के ढह जाने की घटना में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़ कर पांच हो गई। हादसे के बाद 49 श्रमिक अब भी मलबे में फंसे हैं। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बचावकर्मी 12 घंटे से अधिक समय से तलाश एवं बचाव कार्य में लगे हैं। अब तक 21 श्रमिकों को मलबे से निकाला गया है जिनमें से करीब 11 श्रमिक गंभीर रूप से घायल हैं। 

जारी है राहत और बचाव का कार्य 

अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को मृतकों की संख्या पांच हो गई तथा 49 श्रमिक अब भी मलबे में दबे हैं। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से करीब 400 किलोमीटर दूर जॉर्ज शहर में सोमवार को दोपहर में यह निर्माणधीन पांच मंजिला भवन ढह गया था। उनके मुताबिक, घटनास्थल पर आपात एवं अन्य संबंधित विभागों के 100 से अधिक कर्मी तलाश एवं बचाव कार्य में लगे हैं। राहत और बचाव के काम में खोजी कुत्तों की मदद भी ली जा रही है। 

परेशान है श्रमिकों का परिवार 

माना जा रहा है कि कुछ श्रमिकों की मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई है। मलबा हटाने के लिए बड़ी क्रेन एवं अन्य भारी मशीनें लगाई गई हैं। जॉर्ज नगर निगम के अनुसार, जब यह भवन ढहा तब वहां 75 श्रमिक काम कर रहे थे। श्रमिकों के परिवार एवं मित्र निगम के कार्यालय के आसपास इकट्ठा हो गए हैं। कार्यकारी मेयर लियोन वान वायक ने कहा, ‘‘ हमारी संवेदना एवं सहानुभूति शोक संतप्त लोगों एवं उन सभी प्रभावित परिवारों के प्रति है जो अपने प्रियजनों के बारे में सूचना का इंतजार कर रहे हैं।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारतीयों के इस कदम से फूलने लगा मालदीव का दम, मंत्री इब्राहिम फैसल बोले 'प्लीज...': VIDEO

इजराइल-हमास सीजफायर प्रस्ताव की निकली हवा, इजराइली सेना रफह पर करेगी जमीनी हमला?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement