Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

Vaishakh Amavasya 2024: अगर पितृ दोष से चाहते हैं मुक्ति तो वैशाख अमावस्या के दिन करें ये काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, बनेंगे सभी बिगड़े काम

Vaishakh Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस दिन स्नान-दान करने पुण्यकारी फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 07, 2024 9:15 IST
Vaishakh Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vaishakh Amavasya 2024

Vaishakh Amavasya 2024: 8 मई 2024 को वैशाख कृष्ण पक्ष की स्नान-दान की अमावस्या है। शास्त्रों में वैशाख महीने की स्नान-दान के अमावस्या का बहुत महत्व है। इस दिन किसी पवित्र तीर्थ स्थल पर स्नान जरूर करें। मान्यताओं के मुताबिक, वैशाख अमावस्या के दिन गंगा स्नान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। वहीं अमावस्या के दिन अगर गंगा नदी में जाकर स्नान न कर सके तो घर में ही पानी में गंगा जल डालकर स्नान करने से भी शुभ फल मिलते हैं। इसके अलावा अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण और श्राद्ध करने से सभी तरह के पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। तो आइए जानते हैं कि पितरों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन कौनसे उपाय करने चाहिए।

इस मंत्र का करें जाप

वैशाख अमावस्या के दिन 'ऊं कुल  देवताभ्यों नम:' मंत्र का जाप करें। अमावस्या के दिन इस मंत्र का जाप करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलता है और पितरों का आशीर्वाद मिलता है। 

अमावस्या के दिन करें दान

पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन गरीब और जरूरतमंदों को अन्न, धन, वस्त्र और चीनी का दान करें। ऐसा करने से घर-परिवार पर पितरों की कृपा भी बनी रहती है। 

पशु-पक्षियों को डालें दाना

वैशाख अमावस्या के दिन पशु-पक्षियों को दाना खिलाएं। ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और घर में खुशहाली बनी रहती है। 

पीपल के पेड़ की करें पूजा

वैशाख अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से पितृ दोष से छुटकारा मिलता है। अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीया जलाएं और 11 या 21 बार परिक्रमा करें।

विष्णु जी की पूजा

पितरों की आत्मा की शांति के लिए वैशाख अमावस्या के दिन भगवान विष्णु की पूजा जरूर करें। कहते हैं कि ऐसा करने से पूर्वजों को मुक्ति मिलती है और वंशजों पर उनका आशीर्वाद मिलता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

चारधाम में किन देवी-देवताओं की होती है पूजा? जान लें आरती का समय और महत्व

इन 4 राशियों को जरूर करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा, जीवन के सभी कष्ट दूर कर देते हैं बजरंगबली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement