Friday, May 17, 2024
Advertisement

इन 4 राशियों को जरूर करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा, जीवन के सभी कष्ट दूर कर देते हैं बजरंगबली

हनुमान जी की पूजा से राशिचक्र की कुछ राशियों को विशेष फलों की प्राप्ति हो सकती है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानाकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 07, 2024 6:00 IST
Hanuman ji- India TV Hindi
Image Source : FILE Hanuman ji

हनुमान जी की पूजा से यूं तो हर व्यक्ति को लाभ होता है। लेकिन राशिचक्र की कुछ ऐसी राशियां हैं जिन्हें हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए, इन राशियों को बजरंगबली की पूजा से विशेष लाभ प्राप्त होते हैं। ये राशियां कौन-कौन सी हैं और हनुमान जी की पूजा से कैसे परिवर्तन इनके जीवन में आ सकते हैं, आइए लेख में विस्तार से जानते हैं। 

मेष राशि

मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि के जातकों को हनुमान जी की पूजा से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। मेष राशि वाले लोगों में क्रोध की अधिकता देखने को मिल सकती है, लेकिन बरंगबली की पूजा करने से इनका क्रोध नियंत्रण में आने लगता है और ऊर्जा का सही इस्तेमाल ये कर पाते हैं। इसके साथ ही हनुमान जी इनके नेतृत्व करने की क्षमता को भी निखारते हैं। कई बार घर परिवार में मेष राशि के जातकों को विपरीत परिणाम भी मिलते हैं लेकिन अंजनि पुत्र की उपासना से पारिवारिक जीवन में भी इनको सुख-समृद्धि मिलने लग जाती है। 

कर्क राशि 
कर्क राशि के लोग बहुत अधिक भावुक और संवेदनशील होते हैं। भावुकता के चलते कई बार ये अपना काम खुद भी बिगाड़ सकते हैं, इसलिए कर्क राशि के लोगों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से भावनाओं को ये कंट्रोल में रख पाते हैं और साथ ही इनकी एकाग्रता में भी वृद्धि होती है। निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करने से कर्क राशि वाले बड़ी से बड़ी परेशानी से भी बच निकलते हैं। हनुमान जी की पूजा के साथ ही अगर मंगलवार को ये व्रत रखें तो जीवन में उन्नति के मार्ग पर अग्रसर होते हैं। 

धनु राशि 
इस राशि के लोगों को ज्ञान अर्जित करने का बड़ा शौक होता है लेकिन बावजूद इसके कई बार ये जीवन में पिछड़ सकते हैं। इसका कारण ये होता है कि ये कई बार सही समय पर सही फैसला नहीं ले पाते। इसलिए धनु राशि के जातकों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए, पवनसुत के आशीर्वाद से इनके निर्णय लेने की क्षमता विकसित होती है। हनुमान जी की पूजा से इनकी एनर्जी का लेवल भी बढ़ने लगता है। 

कुंभ राशि 
इस राशि के जातकों में कई खूबियां होने के बावजूद भी, इनका आलसी रवैया इन्हें आगे बढ़ने से रोक सकता है। इसलिए कुंभ राशि के जातकों को हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए, ताकि बजरंगबली की तरह ये भी ऊर्जावान बन सकें। इस राशि के स्वामी शनि देव हैं ऐसे में अगर ये हनुमान जी की पूजा करते हैं तो शनि देव की कृपा भी इनपर बनी रहती है। इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा से इन्हें सामाजिक स्तर पर भी शुभ परिणाम प्राप्त होने लगते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

चारधाम में किन देवी-देवताओं की होती है पूजा? जान लें आरती का समय और महत्व

ये 3 राशियां हमेशा रहती हैं माता-पिता से जुड़कर, परिवार की खुशियों के लिए करती हैं कई त्याग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement