Thursday, June 13, 2024
Advertisement

ये 3 राशियां हमेशा रहती हैं माता-पिता से जुड़कर, परिवार की खुशियों के लिए करती हैं कई त्याग

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ ऐसी राशियां हैं जो हमेशा अपने माता-पिता के करीब रहती हैं। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 06, 2024 15:46 IST
Astrology - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Astrology

माता-पिता अपने बच्चों की परवरिश करते हैं, और कहीं-न-कहीं उनको ये उम्मीद होती है कि बच्चे उनका सहारा बनेंगे। लेकिन आज की भागती दौड़ती दुनिया में मां-बाप से बच्चों का जुड़ाव कम हुआ है, ये कहना गलत नहीं होगा। अगर ऐसा नहीं होता तो शायद अनाथालय न होते। वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ ऐसी राशियां हैं जो माता-पिता से हमेशा जुड़कर रहती हैं, इन राशियों के लोग चाहे पेरेंट्स के साथ रहें या न रहें उनका ख्याल हमेशा रखते हैं। कौन सी हैं ये राशियां आइए जानते हैं। 

वृषभ

पृथ्वी तत्व की वृषभ राशि के लोग परिवार को तभी संपन्न मानते हैं जब इनके माता-पिता इनके साथ हों। इनके जीवन में पेरेंट्स की बड़ी अहमियत होती है और उनको छोड़ने का ख्याल इनके जहन में कभी नहीं आता। यहां तक की अपने करीबियों और दोस्तों को भी ये मां-बाप की अहमियत समझाते आपको नजर आ सकते हैं। अच्छी संतान होने के साथ ही इस राशि वाले लोग अच्छे पेरेंट्स भी माने जाते हैं, अपने बच्चों के भविष्य के लिए ये बड़े से बड़ा त्याग कर सकते हैं।  

कर्क
कर्क राशि के लोग जितने भावुक और संवेदनशील होते हैं उतना शायद ही कोई हो। इस राशि वाले माता के बेहद करीब माने जाते हैं और पिता को भी उचित सम्मान देते हैं। अगर आप जानना चाहिए की पेरेंट्स की किसी भी व्यक्ति के जीवन में क्या अहमियत है तो, कर्क राशि के लोग इस सवाल का सबसे सही उत्तर दे सकते हैं। एक उम्र के बाद ये माता-पिता का अपने बच्चों की तरह ख्याल रखने लगते हैं। इनकी सौम्य बातों से मां-बाप भी बहुत खुश होते हैं। दूसरों की देखभाल के मामले में भी ये राशि सबसे अव्वल होती है और ऐसे में अगर पेरेंट्स के देखभाल की बात आती है तो ये पीछे नहीं रहते। इस राशि के लोग माता-पिता के चरणों में ही अपना स्वर्ग देखते हैं। 
  
मकर 
शनि के स्वामित्व वाली मकर राशि के लोग हमेशा जमीन से जुड़े रहते हैं। अपनी भावनाओं को भले ही ये बहुत अच्छी तरह से व्यक्त न कर पाएं लेकिन इनके जीवन में किस का क्या योगदान हैं इस बात को ये भलीभांति जानते हैं। अपने माता-पिता की इज्जत इनके दिल में कभी कम नहीं होती। ये लोग हमेशा अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं और इसीलिए माता-पिता को ये खुद से कभी दूर नहीं होने देते। जीवन में भले ही कितनी ही परेशानियों का सामना इनको करना पड़े लेकिन उसकी आंच ये कभी अपने पेरेंट्स तक नहीं आने देते। मां-बाप के चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे इसलिए ये किसी भी प्रकार का त्याग अपने जीवन में कर सकते हैं। 

इन तीन राशियों के अलावा सिंह और तुला और धनु राशि के लोग भी माता-पिता से हमेशा जुड़कर रहते हैं। हालांकि कुछ परिस्थितियों में ये परेंट्स से असहमत हो सकते हैं, और अपनी राय को खुलकर माता-पिता के सामने रख भी देते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

मृत व्यक्ति के कपड़े और गहने पहनने चाहिए या नहीं? जानिए शास्त्रों में इसके बारे में क्या लिखा है

परशुराम जयंती 2024 में कब है? जानें इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement