Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Vaishakh Amavasya 2024 Upay: अमावस्या के दिन कर लें सिर्फ ये उपाय, फिर देखें कैसे दूर होती है हर समस्या

Vaishakh Amavasya 2024 Remedies: 8 मई को वैशाख अमावस्या है। इस दिन इन ज्योतिषी उपायों को करने से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जान लीजिए कि अमावस्या के दिन क्या करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 08, 2024 6:21 IST
Vaishakh Amavasya 2024 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vaishakh Amavasya 2024 Upay

Vaishakh Amavasya 2024: 8 मई 2024 को वैशाख कृष्ण पक्ष की स्नान-दान की अमावस्या है। शास्त्रों में वैशाख महीने की स्नान-दान के अमावस्या का बहुत महत्व है। इस दिन किसी पवित्र तीर्थ स्थल पर स्नान जरूर करना चाहि। अगर ऐसा न कर सके तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डालकर स्नान करना चाहिए है। इससे पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा अमावस्या के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिलता है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि वैशाख अमावस्या के दिन क्या-क्या करना फलदायी होगा।

  1. अगर आप अपने मन में नई उमंग, नई तरंग देखना चाहते हैं और जीवन में खुशहाली भरना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर बाहर खुली हवा में बैठकर आपको गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है-ॐ भूर्भुव स्वः।तत् सवितुर्वरेण्यं।भर्गो देवस्य धीमहि।धियो यो नः प्रचोदयात्॥  इस प्रकार जब आप गायत्री मंत्र का जप करेंगे तो आपकी वाइब्रेशन्स सीधे कॉसमॉस से जाकर टकरायेगी और कॉसमॉस की ऊर्जा के साथ आपकी ऊर्जा का मिलन होगा।

  2. अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे पर किसी की बुरी नजर लगी है, जिसके कारण वो करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहा है तो अमावस्या शाम के समय जब दिन ढल जाये और थोड़ा अंधेरा हो जाये तो एक मुट्ठी राई के दाने लें। अब उन राई के दानों को अपने बच्चे के सिर पर सात बार घूमाइए। 6 बार क्लॉक वाइज घूमाना है और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ घूमाना है। इस प्रकार बच्चे के सिर से राई के दाने वारने के बाद, किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में थोड़े-थोड़े राई के दाने फेंक दें।

  3. अगर आप अपने जीवन में पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं या अपने आस- पास खुशियों का संचार करना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद एक लोटे में साफ जल लेकर उसमें कुछ दाने चावल के डालें और किसी लाल फूल वाले पौधे में वो जल डाल दें और हाथ जोड़कर अपने जीवन में पॉजिटिविटी बनाए रखने के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

  4. अगर आपके विवाहित जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अमावस्या के दिन आपको स्नान आदि के बाद सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए। उसके बाद विधिपूर्वक धूप-दीप आदि से शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

  5. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा हो तो अमावस्या के दिन गेहूं के आटे की रोटी बनाकर, उस पर गुड़ का एक छोटा-सा टुकड़ा रखकर गाय को खिलाएं। साथ ही दोनों हाथ जोड़कर गाय का आशीर्वाद भी लें।

  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन किसी धोबिन को हाथ जोड़कर नमस्कार करें और उन्हें कोई भी एक वस्त्र गिफ्ट में दें। अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

  7. अगर आप अपने बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन आपको सबसे पहले स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को जल से अर्घ्य देना चाहिए। फिर अपने पितृदेव को प्रसन्न करने के लिए इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ सर्वेभ्यो पित्रेभ्यो नमो नम:।

  8. अगर पिता के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं या आपके रिश्तों में अनबन बनी हुई है तो अपने रिश्ते को सुधारने के लिए अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद एक लोटे में शुद्ध जल लें। अगर लोटा तांबे का हो तो और भी अच्छा है। उस लोटे में थोड़े-से चावल के दाने और एक लाल फूल डालिए। अब उस लोटे से सूर्यदेव को देखते हुए जल अर्पित करें।

  9. अगर आप अपने जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं और जीत की बुलंदियों को छूना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन अपने पिता समान किसी सुपात्र ब्राह्मण को अपने घर बुलाएं और उन्हें खीर, पूड़ी, सब्जी का भोजन कराएं। साथ ही ब्राह्मण के दोनों पैर छूकर आशीर्वाद लें। इसके अलावा एक बात औरजब आप ब्राह्मण को भोजन करा दें, तो उनकी थाली में बची जूठन को उठाकर, अलग से दो पूड़ियों पर रखकर कुत्ते को जरूर खिलाएं।

  10. अगर आप अपने विशेष कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो उस काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए अमावस्या के दिन भगवान शिव के मंदिर जाएं और वहां जाकर शिवलिंग पर दूध और दही से अभिषेक करें। सबसे पहले दूध से धीरे- धीरे करके शिवलिंग पर धारा गिराते हुए अभिषेक करें। फिर शुद्ध जल की धारा डालें। इसके बाद दही से शिवलिंग पर अभिषेक करें और आखिर में फिर से शुद्ध जल की धारा शिवलिंग पर डालें।

  11. अगर आपके बिजनेस की गति ठीक नहीं चल रही है तो अपने बिजनेस की तरक्की के लिए बरगद का एक पत्ते घर लाकर, उसे साफ पानी से धो लें। अब उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बना कर अपने मंदिर में एक स्थान पर रख दें। आपकी परेशानी जल्दी ही दूर होगी और जब आपकी समस्या का हल निकलने लगे तो उस पत्ते को जल में प्रवाहित कर दें।

  12. अगर आपका मन खुश नहीं रहता, आप हमेशा खींचे-खींचे से रहते हैं और उसके कारण आप भोजन भी ठीक से नहीं कर पाते, तो इसके लिए सुबह या दोपहर के समय भोजन करते वक्त अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर, बरगद के पत्ते पर रख दें। बरगद का पत्ता भोजन करने से पहले ही लाकर रख लें। अब उस रोटी के ऊपर एक लौंग, एक इलायची का दाना, एक साबुत सुपारी और थोड़ा-सा केसर रख दें। अब उस रोटी को अपने ऊपर से सात बार वार कर किसी चौराहे पर चुपचाप रखकर आ जाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vaishakh Amavasya 2024: अगर पितृ दोष से चाहते हैं मुक्ति तो वैशाख अमावस्या के दिन करें ये काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, बनेंगे सभी बिगड़े काम

चारधाम में किन देवी-देवताओं की होती है पूजा? जान लें आरती का समय और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement