A
Hindi News भारत राजनीति नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा विशेष सत्र, यहां जानें क्या होगा पूरा शेड्यूल

नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा विशेष सत्र, यहां जानें क्या होगा पूरा शेड्यूल

जब से केंद्र सरकार द्वारा संसद के स्पेशल सेशन का ऐलान हुआ है तभी से विपक्षी दलों द्वारा इस पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। अब इस सत्र से जुड़ा एक और बड़ा अपडेट सामने आया है।

New Parliament house- India TV Hindi Image Source : ANI नया संसद भवन।

केंद्र सरकार की ओर से 18 से 22 सितंबर, 2023 तक संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। सरकार और विपक्षी दलों के बीच इस सत्र के शुरू होने से पहले ही मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं। कांग्रेस समेत विभिन्न विप7ी दल अचानक से विशेष सत्र को बुलाए जाने के पीचे सरकार की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे समय में जानकारी निकलकर सामने आई है कि इस विशेष सत्र का आयोजन भारत के नए संसद भवन में किया जाएगा। 

नए संसद भवन में सत्र
एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए विशेष सत्र का आयोजन नए संसद भवन में किया जाएगा। 18 सितंबर को सत्र की शुरुआत पुराने संसद भवन में होगी। इसके बाद 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सत्र को नए संसद भवन में ले जाया जाएगा। 

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन
पीएम मोदी ने बीते 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन और सेंगोल की स्थापना की थी। नया संसद भवन कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और पुराने संसद भवन की अपेक्षा काफी बड़ा भी है। त्रिभुज के आकार में बना यह संसद भवन चार मंजिल का है। इसके तहते 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में निर्माण किया गया है।  

सोनिया गांधी ने PM को लिखी चिट्ठी
संसद तके विशेष सत्र को लेकर कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा है कि बिना बातचीत के बैठक बुलाई गई है। कोई मशविरा नहीं हुआ है और एजेंडा कार्यसूची की जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि पार्टी संसद की विशेष सत्र का बहिष्कार करने की बजाय शामिल होने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें- 'बिना बातचीत के संसद का विशेष सत्र बुलाया गया', सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी

ये भी पढ़ें- मराठा आरक्षण कार्यकर्ता जरांगे की भूख हड़ताल का 9वां दिन, शरीर में हो गई है पानी की कमी

Latest India News