A
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा से I.N.D.I.A के दो तिहाई सांसद निलंबित, कांग्रेस से सोनिया-राहुल समेत सिर्फ 9 बाकी

लोकसभा से I.N.D.I.A के दो तिहाई सांसद निलंबित, कांग्रेस से सोनिया-राहुल समेत सिर्फ 9 बाकी

संसद में हुई सुरक्षा चूक मामले में विपक्षी दलों का हंगामा लगातार जारी है। भारी हंगामे के बड़ी संख्या में विपक्षी दलों के सांसदों को निलंबित किया गया है। इसे लेकर सांसदों ने काफी नाराजगी व्यक्त की है।

लोकसभा में निलंबन की कार्रवाई।- India TV Hindi Image Source : PTI लोकसभा में निलंबन की कार्रवाई।

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्षी दलों द्वारा जमकर हंगामा किया जा रहा है। हंगामे के फलस्वरूप विभिन्न विपक्षी दलों के कुल 141 लोकसभा व राज्यसभा सांसदों को स्पीकर द्वारा निलंबित किया जा चुका है। इनमें लोकसभा के कुल 95 सांसद शामिल हैं। इन सभी को सदन की अवमानना का हवाला देकर पूरे शीतकालीन सत्र से ही निलंबित कर दिया गया है। इस बड़ी कार्रवाई के बाद आंकड़े बताते हैं विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A के दो तिहाई सांसद लोकसभा से निलंबित किए जा चुके हैं। बता दें कि निलंबित सांसदों की लिस्ट में अधीर रंजन और शशि थरूर जैसे नेताओं का नाम भी शामिल है। 

कांग्रेस के केवल 9 सदस्य बाकी

लोकसभा में हुई निलंबन की इस बड़ी कार्रवाई के बाद सदन में कांग्रेस पार्टी की ओर से सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कुल 9 सांसद ही बाकी रह गए हैं। लोकसभा में कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या 48 है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा में I.N.D.I.A के सदस्यों की कुल संख्या 138 है जिनमें से केवल 43 विपक्षी सांसद निलंबन से बचे हुए हैं। 

मंगलवार को 49 सांसद निलंबित हुए

लोकसभा में मंगलवार को कुल 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले बृहस्पतिवार को 13 सदस्यों को और सोमवार को 33 सदस्यों को निलंबित किया गया था। निलंबित सांसदों में अधीर रंजन चौधरी, टीआर बालू,  सुप्रिया सुले, फारूक अब्दुल्ला, मनीष तिवारी और डिंपल यादव भी शामिल हैं। विपक्षी दलों के सांसद बीते 13 दिसंबर को संसद में सुरक्षा चूक की घटना के मुद्दे पर पिछले कुछ दिन से सदन में प्रदर्शन कर रहे थे। 

निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे- खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि विपक्षी गठबंधन की बैठक में संसद में विपक्षी सांसदों को निलंबित किए जाने के फैसले का विरोध किया गया है। सब ने ये कहा कि ये लोकतांत्रिक नहीं है। सदन में कोई गलत मुद्दा नहीं उठाया गया था, जिसपर ये कार्रवाई की गयी है। उन्होंने कहा कि सदन चल रहा है और पीएम कभी अहमदबाद तो कभी अपने संसदीय क्षेत्र में जाते है। देश मे कभी एक साथ इतने सांसदों को सस्पेंड नहीं किया गया। हम इसके लिए लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर 22 दिसंबर को इसके खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A ने EVM के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव, चुनाव आयोग से लगाई बैलट पेपर की गुहार

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A की बैठक से बड़ा अपडेट, ममता ने पीएम पद के लिए प्रस्तावित किया खरगे का नाम

Latest India News