A
Hindi News भारत राजनीति रक्षाबंधन पर उद्धव ठाकरे ने लिया बिलकिस बानो का नाम, जानें MVA की प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले नेता

रक्षाबंधन पर उद्धव ठाकरे ने लिया बिलकिस बानो का नाम, जानें MVA की प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले नेता

I.N.D.I.A. गठबंधन की दो दिवसीय बैठक के आयोजन स्थल ग्रैंड हयात होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला।

INDIA Alliance, Nana Patole, Uddhav Thackeray, Sharad Pawar- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना यूबीटी के नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार।

मुंबई: I.N.D.I.A. गठबंधन की तीसरी मीटिंग गुरुवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में होनी है, और इसी की रूपरेखा को लेकर सूबे के विपक्षी गठबंधन एमवीए ने दो दिवसीय बैठक के आयोजन स्थल ग्रैंड हयात होटल बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमवीए के घटक दलों के नेताओं ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अगर बीजेपी के लोग महिलाओं के साथ रक्षाबंधन मना रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले बिलकिस बानो और महिला कुश्ती खिलाड़ियों के साथ यह त्योहार मनाना चाहिए।

‘9 साल में बहनों की याद नहीं आई’
उद्धव ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, ‘अगर बीजेपी के लोग महिलाओं को राखी बांधने का काम कर रहे हैं तो सबसे पहले बिल्किस बानो, मणिपुर की दो बहनों और कुश्ती संघ के खिलाफ आंदोलन पर बैठी महिला खिलाड़ियों को राखी बांधें। 9 साल में बहनों की याद नहीं आई।’ उद्धव ने कहा कि अंग्रेज भी विकास करते थे लेकिन आजादी चाहिए थी इसलिए एक साथ आए, एक तानाशाह के खिलाफ एक साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि PM पद के उम्मीदवार के लिए I.N.D.I.A. के पास कई विकल्प हैं, जबकि BJP के पास सिर्फ एक विकल्प है।

‘...बीजेपी की वहां-वहां हार हुई है’
कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी I.N.D.I.A. गठबंधन की है। उन्होंने कहा, ‘महाराष्ट्र या फिर मुंबई राजनीतिक क्रांतियों का केंद्र रहे हैं। 2019 के चुनाव में आज के I.N.D.I.A. गठबंधन की पार्टियों को 23.40 करोड़ वोट मिले थे और बीजेपी को 22 करोड़ वोट मिले थे। जिन राज्यों में बीजेपी ने सरकार तोड़कर बनाई, वहां उसकी हार हुई है।’ वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि  I.N.D.I.A. की बैठक में आने वाले लोगों का महाराष्ट्र की संस्कृति के अनुसार स्वागत किया जाएगा।

‘NCP को लेकर कोई भ्रम नहीं है’
एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 31 अगस्त और एक सितंबर को  I.N.D.I.A. की तीसरी बैठक में 28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि विपक्षी गठबंधन राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा। पवार ने कहा कि  I.N.D.I.A. में सीट बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि NCP को लेकर कोई भ्रम नहीं है। पिछले महीने महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हुए अपने भतीजे अजित पवार पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा, ‘छोड़कर जाने वालों को जनता सबक सिखाएगी।’

Latest India News