A
Hindi News भारत राजनीति I.N.D.I.A गठबंधन का LOGO क्यों नहीं हुआ लॉन्च? जानिए मुंबई बैठक में और क्या-क्या हुआ

I.N.D.I.A गठबंधन का LOGO क्यों नहीं हुआ लॉन्च? जानिए मुंबई बैठक में और क्या-क्या हुआ

विपक्ष की इस बैठक में गठबंधन का LOGO का अनावरण होना था, लेकिन कुछ पार्टियों की डिजाइन पर आपत्ति के बाद इसे टाल दिया गया। इसके साथ ही समन्वयक के नाम का भी एलान नहीं किया गया।

LOKSABHA ELECTION 2024- India TV Hindi Image Source : TWITTER I.N.D.I.A गठबंधन

मुंबई में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की बैठक का आज दूसरा दिन था। इस बैठक में 28 दलों के 60 से ज्यादा नेताओं ने हिस्सा लिया। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार, इस बैठक में गठबंधन का लोगो और समन्वयक के नाम का एलान किया जाना था। लेकिन ना ही लोगो लांच हुआ और ना ही समन्वयक का नाम तय हुआ। हालांकि उसकी जगह 13 विभिन्न दलों ने नेताओं को सह-समन्वयक बना दिया गया। यह कमिटी ही गठबंधन से जुड़े हुए तमाम फैसले लेगी। 

लोगो का डिजाइन लेफ्ट को नहीं आया पसंद 

जानकारी के अनुसार, आज लोगो लॉन्च हो जाना था लेकिन मीटिंग के दौरान जो डिजाइन दिखाया गया, वह लेफ्ट पार्टी को पसंद नहीं आया। इसके साथ ही कुछ अन्य दलों ने भी डिजाइन में बदलाव के सुझाव दिए। इसी वजह से लोगो अनावरण का कार्यक्रम टाल दिया गया। अब जब लोगो के डिजाइन में बदलाव कर दिए जाएंगे और इसपर सबकी सहमति होगी तब इसका अनावरण किया जाएगा। इसके साथ ही गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे का समीकरण सितंबर के अंत तक सुलझ जाएगा।

सितंबर के दूसरे हफ्ते से कार्यक्रम हो जायेंगे शुरू 

गठबंधन की तीसरी बैठक में तय हुआ है कि सीट आवंटन का फॉर्मूला राज्य स्तरीय स्थानीय गठबंधन द्वारा तय किया जाएगा। इसके साथ ही जिन सीटों पर गणित मेल नहीं खा रहा है, उन सीटों पर समन्वय समिति फैसला करेगी। वहीं सितंबर के दूसरे सप्ताह से देशभर में विभिन्न स्थानों पर प्रमुख कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार है, वहां समन्वय समिति मुख्य रूप से गठबंधन बनाने के कार्यक्रम चलाएगी। 

बैठक में क्या बोले एमके स्टालिन

सूत्रों के मुताबिक, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने I.N.D.I.A आलायंस की तीसरी बैठक को संबोधित करते हुए एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाने और गठबंधन के लिए एक समन्वय समिति बनाने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम I.N.D.I.A आलायंस का चेहरा होना चाहिए और इसमें यह स्पष्ट होना चाहिए कि बीजेपी ने कैसे देश को बर्बाद कर दिया है। इसमें यह भी बताना चाहिए कि I.N.D.I.A आलायंस कैसे बीजेपी सरकार की गलतियों को ठीक करने का इरादा रखता है।

 

 

 

Latest India News