A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा

योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों, इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद से अयोध्या कर चुकी है। 

Indian Railways Jhansi Station to be renamed after Rani Lakshi Bai झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक- India TV Hindi Image Source : TWITTER/CPRONCR झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा

लखनऊ. झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की खबरें आ रही है। अब इसका नाम 1857 की प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अग्रदूत रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा। झांसी के जिलाधिकारी आंद्रे वामसी ने इसकी पुष्टि की है कि इस संबंध में एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक, प्रस्ताव को जल्द ही आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजे जाने की संभावना है।

वामसी ने संवाददाताओं से कहा, "झांसी के सांसद अनुराग शर्मा ने रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की सिफारिश की थी। हमने नाम बदलने पर सहमति दे दी है और इसे राज्य सरकार को भेज दिया है।"

झांसी के सांसद ने कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव करीब दो साल पहले रेलवे की जोनल मीटिंग के दौरान रखा गया था। उन्होंने कहा, "यह प्रस्ताव बुंदेलखंड क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया था। बैठक के कार्यवृत्त में निर्णय का उल्लेख किया गया था और अब आगे की कार्रवाई के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया है।"

सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार इस प्रस्ताव को आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजने की तैयारी कर रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों, इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद से अयोध्या कर चुकी है। हालांकि, इलाहाबाद और फैजाबाद के विपरीत, इस मामले में शहर, झांसी का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संकेत देते रहे हैं कि राज्य सरकार जहां भी आवश्यक होगी, नाम परिवर्तन के साथ आगे बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने एक महीने पहले समारोह में कहा, "हमने वही किया जो हमें अच्छा लगा। हमने मुगलसराय का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या रखा। जहां जरूरत होगी, सरकार आवश्यक कदम उठाएगी।"

Latest Uttar Pradesh News