A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी में अगले 2 दिन स्कूल-कॉलेज समेत बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान, लखनऊ में बारिश से बुरा हाल

यूपी में अगले 2 दिन स्कूल-कॉलेज समेत बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान, लखनऊ में बारिश से बुरा हाल

उत्तर प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थानों को अगले 2 दिन यानी 17 और 18 सितंबर को बंद रखा जाएगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जानकारी दी गई है।

<p>A man stands near a partially submerged vehicle due to...- India TV Hindi Image Source : PTI A man stands near a partially submerged vehicle due to waterlogging following heavy rains in Lucknow on Thursday.

लखनऊ। यूपी में भारी बारिश के कारण 2 दिन स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश जारी किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थानों को अगले 2 दिन यानी 17 और 18 सितंबर को बंद रखा जाएगा। सीएम योगी ने अगले 2 दिन (17 औऱ 18 सितंबर, 2021) को प्रदेश में स्कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिया है। लखनऊ समेत प्रदेश भर के कई जिलों में बीते बुधवार से लगातार हो रही बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई जिलों में 100 मिलिमीटर तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश के साथ-साथ आयी तेज हवाओं ने भी लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभों के टूटने की खबरें आ रही हैं। सीएम योगी ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Image Source : PTIwaterlogging in Lucknow

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के दृष्टिगत सभी मंडलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित कने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें। सीएम योगी ने कहा कि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए। जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। संबंधित जनपदों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं

अबतक 13 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मानसून ने खासा जोर पकड़ लिया है और पिछले 24 घंटों में इन इलाकों में ज्यादातर स्थानों पर मूसलाधार बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में 11 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में दीवार अथवा मकान गिरने की घटनाओं में मलबे में दबकर कम से कम 13 लोगों की मौत होने की सूचना है। जौनपुर में चार, फतेहपुर में तीन, बाराबंकी और प्रतापगढ़ में दो-दो तथा कुशीनगर और सुलतानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना है।

Image Source : PTIयूपी में अगले 2 दिन स्कूल-कॉलेज समेत बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान, लखनऊ में बारिश से बुरा हाल

मंत्रियों के घरों में घुसा पानी

यूपी में एक दिन में ही पांच गुना ज्यादा बरसात हो गई है। यूपी में भारी बारिश ने 40 से ज्यादा जिलों की सूरत बिगाड़ दी है। राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंत समेत राजभवन के गेट पर पानी भरा हुआ है। सीएम हाउस से 100 मीटर दूर सड़कें नदियां बन गई हैं। यूपी की योगी सरकार में मंत्री जय कुमार सिंह जैकी के घर पर भी पानी भर गया है। पॉश इलाके हजरतगंज के जॉपलिंग रोड पर भी पानी भर गया है। सीएम आवास से 100 मीटर दूर सड़कों पर पानी भरा हुआ है। विधानसभा गेट, राजभवन गेट पर पानी भरा हुआ है। कई मंत्रियों के सरकारी घरों में बारिश का पानी घुस गया है। एयरपोर्ट के रन-वे तक तक पानी में डूब गया है। लखनऊ-फैजाबाद हाईवे पर पानी जमा हो गया है। प्रशासन ने लोगों को घर में रहने की सलाह दी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के असर के कारण UP में भारी बारिश हो रही है। बारिश का अनुमान तो था लेकिन इतनी भारी होगी इसका अनुमान नहीं लगाया गया था। उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है। पूरे राज्य में 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई, जो औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब 5 गुना ज्यादा है। लखनऊ में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। 

Image Source : PTIलखनऊ में बारिश से बुरा हाल

हेल्पलाइन नंबर पर लें मदद

यूपी की राजधानी लखनऊ में हो लगातार रही मूसलाधार बारिश के चलते जिलाधिकारी ने निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। भीड़भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। खुले सीवर व बिजली के तार खंभों से बचकर रहें। साथ ही किसी भी तरह की समस्या जलभराव पेड़ गिरने पर नगर निगम के हेल्पलाइन नंबर 6389300137/6389300138/6389300139 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिलाधिकारी कार्यालय से चेतावनी जारी कर लोगों से एहतियात बरतने और घरों में रहने की अपील की गयी है। वहीं बारिश के चलते सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। अमौसी हवाई अड्डे से कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। बारिश के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपना बाराबंकी दौरा टाल दिया है। 

लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

Latest Uttar Pradesh News