Sunday, May 19, 2024
Advertisement

लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के असर के कारण UP में भारी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है। पूरे राज्य में 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई, जो औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब 5 गुना ज्यादा है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 16, 2021 20:44 IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में लगातार मूसलाधार बारशि से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई इलाकों में जलभराव है तो कई सड़कें पानी से लबालब डूबी हुई हैं। लखनऊ, गोरखपुर सहित पूर्वी यूपी के कई जिलों में हो रही मूसलाधार बारशि लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। यूपी में एक दिन में ही पांच गुना ज्यादा बरसात हो गई है। यूपी में भारी बारिश ने 40 से ज्यादा जिलों की सूरत बिगाड़ दी है। राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंत समेत राजभवन के गेट पर पानी भरा हुआ है। सीएम हाउस से 100 मीटर दूर सड़कें नदियां बन गई हैं। 

जानिए कहां कितनी बारिश हुई

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में 20 घंटे लगातार बारिश ने कोहराम मचा दिया है। कई जिलों में तो लगातार दो दिन यानी 48 घंटे से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में अब तक बारिश से जुड़े हादसों में 16 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी लखनऊ, कानपुर, जौनपुर, संत कबीर नगर, संभल हर जगह मूसलाधार बारिश हुई। सड़कों पर पानी भर गया, घरों में पानी घुस गया। राज्य में 24 घंटे में अनुमान से 5 गुना ज्यादा बरसात हुई है। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में प्रतापगढ़ और अयोध्या में सबसे ज्यादा 20-20 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा फुरसतगंज (अमेठी) में 19, कुंडा (प्रतापगढ़), मऊ (चित्रकूट), पट्टी (प्रतापगढ़), बस्ती, लालगंज (प्रतापगढ़) तथा रायबरेली में 17-17 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। राजधानी लखनऊ में 11 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। 

लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

Image Source : PTI
लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

यूपी की योगी सरकार में मंत्री जय कुमार सिंह जैकी के घर पर भी पानी भर गया है। पॉश इलाके हजरतगंज के जॉपलिंग रोड पर भी पानी भर गया है। जौनपुर के सुजानगंज थाने अंतर्गत सरायखानी में कच्चा मकान गिरने से 3 की मौत हो गई है जबकि 2 की हालत गंभीर बनी हुई है। संत कबीर नगर में बारिश होने के कारण नगर पालिका परिषद खलीलाबाद शहर पानी में डूबा गया। कानपुर में दो दिनों से हो रही बारिश के चलते लोगों को जर्जर और पुराने मकानों से दूर रहने के लिए कहा गया है। संभल में बारिश के बाद पूरा शहर जलमग्न हो गया है। 

लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

Image Source : PTI
A partially submerged vehicle due to waterlogging following heavy rains in Lucknow on Thursday.

डीएम ने लोगों से की अपील, कहा- जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें

यूपी में भारी बारिश एक-दो नहीं बल्कि पूरे 40 से ज्यादा जिलों में हुई है और कई जगहों पर अभी भी हो रही है। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, अयोध्या, जौनपुर, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर, चित्रकूट, बहराइच, बांदा, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में सुबह से भारी बारिश हुई। सबसे बुरा हाल यूपी की राजधानी लखनऊ का है। पिछले कई सालों में पहली बार लखनऊ ने ऐसी बारिश देखी है। सिर्फ 18 घंटे की बारिश में पूरा लखनऊ मानो तालाब बन गया। पूरे शहर की सड़कें पानी में डूब गईं। लगातार बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है। यहां तक कि कई मंत्रियों के घरों में पानी भर गया है। जगह-जगह पेड़ सड़कों पर गिरे पड़े हैं। हालात इतने खराब हैं कि डीएम ने लोगों से अपील की है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। लखनऊ में टेम्परेचर गिरकर जरूर 25 डिग्री पहुंच गया लेकिन सड़कों पर पानी भरने से लोगों की मुसीबत भी बढ़ गई है। लखनऊ के वीवीआईपी इलाकों समेत सड़कों पर 2 से 3 फीट पानी जमा हो गया है। 

UP Minister of State (Independent Charge) Womens Welfare, Child Development & Nutrition Swati Singh

Image Source : PTI
UP Minister of State (Independent Charge) Womens Welfare, Child Development & Nutrition Swati Singh inspects a waterlogged area following heavy rains, in Lucknow on Thursday.

ट्रैफिक को divert करना पड़ रहा

लखनऊ में बीती रात से जोरदार बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव की स्थिति है, vip इलाके हो या खास इलाके सब जगह स्थिति जलभराव हो गया है। ट्रैफिक के साथ-साथ लोग भी पानी भरने से परेशान हैं। vip इलाके हजरतगंज में जबरदस्त जल भराव है तो डालीबाग इलाके में रहने वाले मंत्रियों के घर मे भी पानी भर गया है। डालीबाग में जेल मंत्री जय कुमार सिंह जैकी के घर के बाहर घुटने तक पानी भरा है। जगह-जगह पेड़ रोड पर गिर गए हैं जिससे ट्रैफिक को divert करना पड़ रहा है। नगर निगम और जिला प्रशासन लाख दावे करे लेकिन 12 घंटे की बरसात ने ही lucknow में civic एजेंसियों के तमाम दावों की पोल ज़रूर खोल दी है। लखनऊ में शहर के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया है। पॉश हजरतगंज इलाका पानी में डूबा है। सीएम आवास से 100 मीटर दूर सड़कों पर पानी भरा हुआ है। विधानसभा गेट, राजभवन गेट पर पानी भरा हुआ है। कई मंत्रियों के सरकारी घरों में बारिश का पानी घुस गया है। एयरपोर्ट के रन-वे तक तक पानी में डूब गया है। लखनऊ-फैजाबाद हाईवे पर पानी जमा हो गया है। प्रशासन ने लोगों को घर में रहने की सलाह दी है। 

लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

Image Source : INDIA TV
लखनऊ में बारिश से बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में घुसा पानी, DM बोले- जरूरी हो तो ही घर से निकलें

जानिए क्यों हो रही बारिश 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के असर के कारण UP में भारी बारिश हो रही है। बारिश का अनुमान तो था लेकिन इतनी भारी होगी इसका अनुमान नहीं लगाया गया था। उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है। पूरे राज्य में 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई, जो औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब 5 गुना ज्यादा है। लखनऊ में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, रात 12 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक लखनऊ में 109.2 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है। लगातार हो रही बारिश से पूरा लखनऊ तालाब बन गया है और लोगों का गुस्सा फूट रहा है। लोगों ने नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement