A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी में ऐसी महिला से शादी करने पर योगी सरकार देगी 51 हजार रुपए

यूपी में ऐसी महिला से शादी करने पर योगी सरकार देगी 51 हजार रुपए

सरकार के निर्देशानुसार अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने जिले के प्रोवेशन कार्यालय से संपर्क करें। शासनादेश के बाद अब यहां बिना किसी लापरवाही के आप का काम बनेगा।

Yogi Adityanath- India TV Hindi Image Source : PTI Yogi Adityanath

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने विधवा महिलाओं की गृहस्थी पुनः बसाकर उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए एक बड़ी पहल की है। उत्तर प्रदेश में अब विधवा महिला से शादी करने पर सरकार की ओर से 51 हजार रुपए मिलेंगे। ये रकम आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी। इससे विधवाओं की जिंदगी में पुनः दांपत्य सुख तो आएगा ही, सामाजिक सरोकार में सरकार की ये बड़ी उपलब्धि भी होगी। (ये भी पढ़ें: बंद होंगे 2000 के नोट, मोदी सरकार फिर करेगी नोटबंदी?)

उत्तर प्रदेश में वैसे तो ये योजना कोई पहली बार लागू नहीं की गई है। महिला कल्याण विभाग की ओर से विधवा से शादी करने पर 11 हजार रुपए पहले ही दिए जाते थे। लेकिन प्रक्रिया जटिल थी और संबंधित लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे। तो अब योगी सरकार ने इस योजना आसान बनाने के लिए नियमों में ढील दी है। जिससे ये योजना ज्यादा पारदर्शी और सुगम होगी।

सरकार के निर्देशानुसार अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने जिले के प्रोवेशन कार्यालय से संपर्क करें। शासनादेश के बाद अब यहां बिना किसी लापरवाही के आप का काम बनेगा। जिला प्रोवेशन कार्यालय में एक एप्लीकेशन योजना में आपका नाम जोड़ देगी और आसान प्रक्रिया में आपके बैंक खाते में ये धन भेज दिया जाएगा।

इस प्रक्रिया में आपकी शादी की फोटो और शादी से संबंधित दस्तावेज की एक प्रति भी रिकॉर्ड के रूप में जमा हो जाएगी। जिला प्रोवेशन अधिकारी एके पांडेय ने बताया की ये योजना विधवा महिलाओं को सहारा देगी और विधवा विवाह को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

ये भी पढ़ें: क्या होता है महिलाओं में ख़तना-प्रथा? रोकने के लिये सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा मामला....
ये हैं भारत के Top 5 ‘चोर बाजार’, यहां मिलता हैं सब कुछ
ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर उड़ जाएंगे आपके होश....

Latest Uttar Pradesh News