A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Congress Bharat Jodo Yatra: राहुल की 'भारत जोड़ो यात्रा' में अनदेखी से खफा हैं यूपी के दिग्गज नेता, बोले- ऐसी पार्टी में रहने का क्या मतलब जो...

Congress Bharat Jodo Yatra: राहुल की 'भारत जोड़ो यात्रा' में अनदेखी से खफा हैं यूपी के दिग्गज नेता, बोले- ऐसी पार्टी में रहने का क्या मतलब जो...

Congress Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को न तो सूचित किया गया है और न ही उन्हें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Rahul Gandhi- India TV Hindi Image Source : PTI Rahul Gandhi

Congress Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक की 3,570 किलोमीटर लंबी 'भारत जोड़ो यात्रा' बुधवार से शुरू हो रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को न तो सूचित किया गया है और न ही उन्हें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उत्तर प्रदेश की टीम में मुख्य रूप से प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव संदीप सिंह, अमेठी सेवा दल के अध्यक्ष राम बरन कश्यप, यूपीसीसी अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शाहनवाज आलम, यूपीसीसी मछुआरा कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र निषाद और यूपीसीसी सचिव (उन्नाव प्रभारी) प्रतिभा अटल पाल शामिल हैं।

100 पदयात्री शुरू से आखिर तक चलेंगे
पार्टी के एक नेता ने कहा, "हमारे पास यात्रियों की तीन श्रेणियां हैं- भारत पदयात्री (जो पूरे रास्ते राहुल के साथ होंगे), अतिथि पदयात्री (जो कुछ समय के लिए शामिल होंगे) और राज्य पदयात्री (जो अपने-अपने राज्यों में राहुल के साथ होंगे) उत्तर प्रदेश से 14 भारत यात्री हैं।" 100 पदयात्री होंगे, जो शुरू से आखिर तक चलेंगे। वो ‘भारत यात्री’ होंगे। जिन प्रदेशों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है, उसके 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे, ये लोग अतिथि यात्री होंगे। जिन प्रदेशों से यात्रा गुजरेगी उनसे 100-100 यात्री शामिल होंगे। ये प्रदेश यात्री होंगे। एक समय इसमें 300 पदयात्री शामिल रहेंगे।

कन्याकुमारी से शुरू होगी यात्रा
राहुल गांधी की अगुआई में 7 सितंबर को कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू होगी। उत्तर प्रदेश में ढाई दिनों की संक्षिप्त अवधि के लिए रहने की उम्मीद है, पार्टी ने राज्य की लंबाई और चौड़ाई को कवर करते हुए चार से पांच छोटी यात्राएं करने का प्रस्ताव रखा है। छोटी यात्राओं का बुलंदशहर में विलय होगा। कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना' ने कहा, "हां, पार्टी बुलंदशहर में मुख्य यात्रा में शामिल होने से पहले विभिन्न क्षेत्रों में छोटी यात्राएं करेगी। मुख्य यात्रा तीन भागों में की जाएगी, जिसमें पहला भाग 7 बजे से होगा, दूसरा सुबह 10.30 बजे से और तीसरा 12 से। इस दौरान 13 किमी की दूरी तय की जाएगी।"

दिग्गज नेता नजरअंदाज किए जाने से खफा
इस बीच पार्टी के दिग्गज नेता एक बार फिर नजरअंदाज किए जाने से खफा हैं। यूपीसीसी के एक पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "ऐसी पार्टी में रहने का क्या मतलब है जो आपकी मौजूदगी को भी नहीं पहचानती? कम से कम हमें किसी समय यात्रा में शामिल होने के निमंत्रण की उम्मीद थी। दल के सदस्य सभी प्रियंका की मंडली के सदस्य हैं और अगर कांग्रेस भविष्य के लिए उन पर निर्भर रहना चाहती है, तो समय आ गया है कि हम भी आगे बढ़ें।"

Latest Uttar Pradesh News