A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Diwali In Ayodhya: अयोध्या में 8 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन, इस बार दिवाली होगी और भी खास

Diwali In Ayodhya: अयोध्या में 8 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन, इस बार दिवाली होगी और भी खास

Diwali In Ayodhya: भगवान श्रीराम की अयोध्या के गौरव को दीपोत्सव के रूप में मान देने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ ने विदेशों के कलाकारों को भी प्रभु राम के आदर्शों को जीवन में उतारने के लिए उनकी रामलीला को रामनगरी में वैश्विक मंच दिया।

Ramlila will be staged by Russian artists in Ayodhya- India TV Hindi Ramlila will be staged by Russian artists in Ayodhya

Highlights

  • रामनगरी अयोध्या में रूस के कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन
  • 12 कलाकारों की टीम अयोध्या में रामलीला का मंचन करेगी
  • 8 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला की प्रस्तुती

Diwali In Ayodhya: रामनगरी अयोध्या के दीपोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। इस बार की दिवाली और भी खास होने जा रही है क्योंकि इस बार रूस के कलाकार दिवाली के मौके पर राम लीला का मंचन कर रहे हैं। रूसी-भारतीय मैत्री संघ 'दिशा' के तत्वावधान में पद्मश्री गेनादी पेचनिकोव मेमोरियल रामलीला अयोध्या के दीपोत्सव मंच पर होगी। 12 कलाकारों की टीम यहां मंचन करेगी। रामलीला के निर्देशक और निमार्ता डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि रूस में 1960 से रामलीला काफी वृहद स्तर पर की जा रही है।

12 कलाकारों की टीम करेगी रामलीला

रूस की रामलीला वहां के रंगमंच के कलाकारों के लिए आस्था का केंद्र है। कलाकारों की मानें तो वे राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर ही निरंतर बढ़ रहे हैं। उन्होंने राम को आदशरें की जिया है। रूस की रामलीला में इलदार खुसनुललीन मयार्दा पुरुषोत्तम श्रीराम की भूमिका निभाएंगे। मिलाना बयचोनेक मां सीता, नादेजदा सिंह कौशल्या, रती कोसिनोवा सुमित्रा, मर्गरीता कोसिनोवा बानर, गुलनारा इसकाकोवा कैकेयी, अलेक्सी फ्लेयजनिकाव लक्ष्मण, वयचीसलाव चेरन्याश रावण की भूमिका निभाएंगे। कुशनेरोवा दारिया हनुमान व भरत, देनिश शेवतसोव दशरथ व आर्टेम जुबकोव सुग्रीव के किरदार में अभिनय करेंगे। सह निर्देशिका अलेक्सांद्रा कोनेवा ने बताया कि रूस की रामलीला में सीता स्वयंवर, राम का अयोध्या में स्वागत, कैकेयी का वर मांगना, राम-लक्ष्मण व सीता का वनगमन, सीता हरण, राम हनुमान भेंट, लंका में सीता, हनुमान जी का लंका जाना, राम-रावण युद्ध, राम-सीता का पुनर्मिलन व अयोध्या वापसी का मंचन कलाकार करेंगे।

8 देशों के कलाकार रामनगरी में रामलीला करेंगे

भारत-रूसी मैत्री संघ के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि योगी सरकार ने उन्हें भारत में मंच दिलाया। 4 से 6 नवंबर तक 2018 में अयोध्या दीपोत्सव में उनकी पहली प्रस्तुति हुई। इसके बाद प्रयागराज में उन्हें 2019 कुंभ में अभिनय के लिए मंच मिला। 2017 से शुरू हुए दीपोत्सव में प्रतिवर्ष विदेशी कलाकार रामलीला करते रहे हैं। इस बार भी 8 देशों के कलाकार रामनगरी में रामलीला करेंगे। इनमें रूस, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड, फिजी, नेपाल और त्रिनिडाड व टोबैगो के कलाकार प्रमुख हैं।

Latest Uttar Pradesh News