A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Gyanvapi Masjid Case : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन भी हुआ सर्वे, 17 मई को पेश होगी रिपोर्ट

Gyanvapi Masjid Case : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन भी हुआ सर्वे, 17 मई को पेश होगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन भी हुआ सर्वे, 17 मई को पेश होगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का दूसरा - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का दूसरा 

Highlights

  • ज्ञानवापी मस्जिद के दूसरे दिन का सर्वे काम जारी है
  • सर्वे टीम मस्जिद के छत के हिस्से की कर रहे वीडियो और फोटोग्राफी
  • सर्वे का 70 फीसदी काम पूरा हुआ

Gyanvapi Masjid Case :  ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन भी हुआ सर्वे।17 मई को पेश होगी रिपोर्ट। सर्वे के लिहाज से रविवार का दिन बेहद खास है। कड़ी सुरक्षा के बीच सर्वे किया गया । इस दौरान उस जगह का भी सर्वे हुआ , जहां नमाज पढ़ी जाती है। सर्वे टीम के लोग मस्जिद के छत के हिस्से की वीडियो और फोटोग्राफी किए। 

ज्ञानवापी मस्जिद में शनिवार को पहले दिन के सर्वे का काम पूरा हो गया। दोपहर 12 बजे तक यह सर्वे का काम हुआ। पहले दिन 4 घंटे तक सर्वे का काम चला। इस दौरान हिंदू पक्ष के वकील ने दावा किया कि सर्वे के दौरान हमारी उम्मीदों के मुताबिक साक्ष्य मिले। हालांकि अभी इनके बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता। वकील कह रहे हैं कि यह मामला गोपनीय है। जो कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। 

'शांतिपूर्ण तरीके से हुआ सर्वे का काम'

कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे का काम पूरा होने के बाद कहा कि सर्वे का काम शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि एक दो दिन और चलेगा सर्वे का काम। कितने तहखाने मिले इस पर वकीलों ने कहा अभी इस बारे में नहीं बता सकते। 17 मई को कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जाएगी। ज्ञानवापी सर्वे के दौरान दोनों तहखानों वीडियोग्राफी की गई। कल 8 बजे से फिर सर्वे का काम शुरू होगा। कल पूरा हो गया सर्वे का काम तो ठीक, नहीं तो अगले दिन सर्वे का काम संपन्न कराया जाएगा। ज्ञानवापी में नंदी के आसपास सर्वे किया गया। 

जानकारी के मुताबिक सर्वे टीम के साथ वादी-प्रतिवादी पक्ष भी परिसर में मौजूद थे। वहीं एहतियातन मस्जिद परिसर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया। मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में दुकानों को बंद कर दिया गया । एक किमी के दायर में 1500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात रहे।

17 मई को पेश करनी होगी सर्वे रिपोर्ट

कोर्ट ने आदेश दिया था कि एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ही रहेंगे। वहीं कोर्ट ने विशाल सिंह और अजय सिंह को सहायक कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया है। कोर्ट ने पूरी सर्वे रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश करने का आदेश दिया है। ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ धाम के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रही है।

Latest Uttar Pradesh News