A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Supertech Twin Towers: 9 सेकेंड में ध्वस्त हो जाएगा ट्विन टावर, तोड़ने की तारीख करीब, दहशत में आसपास के लोग

Supertech Twin Towers: 9 सेकेंड में ध्वस्त हो जाएगा ट्विन टावर, तोड़ने की तारीख करीब, दहशत में आसपास के लोग

Supertech Twin Towers: सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट में रहने वाले प्रताप चक्रवर्ती का फ्लैट ट्विन टावर से 9 मीटर की दूरी पर भी नहीं है। उन्होंने अपनी जिंदगी की गाढ़ी कमाई लगाकर 90 लाख में 2018 में यह प्रॉपर्टी खरीदी थी। तब से उनके परिवार का सुखचैन खो चुका है।

Supertech Twin Towers- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) Supertech Twin Towers

Highlights

  • 28 अगस्त को दोनों टावर ध्वस्त किए जाएंगे
  • मानसिक पीड़ा से गुजर रहे हैं आसपाल के लोग
  • विस्फोटक लगाने का काम पूरा, 8 स्थानों पर बंद की जाएगी सड़क

Supertech Twin Towers: दिल्ली से सटे नोएडा में सुपरटेक का ट्विन टावर (Supertech Twin Towers) को तोड़ने की तारीख 28 अगस्त रखी गई है। महज 9 सेकेंड के अंदर ट्विन टावर धराशाई हो जाएगा। लेकिन सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में रहने वाले लोगों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। इस सोसाइटी में रहने वाले लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। लोग अपने परिवार के साथ खुद को यहां पर सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं। सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट में रहने वाले प्रताप चक्रवर्ती का फ्लैट ट्विन टावर से 9 मीटर की दूरी पर भी नहीं है। उन्होंने अपनी जिंदगी की गाढ़ी कमाई लगाकर 90 लाख में 2018 में यह प्रॉपर्टी खरीदी थी। तब से उनके परिवार का सुखचैन खो चुका है। प्रताप चक्रवर्ती का कहना है कि डिमोलिशन के चलते उनका कितना नुकसान होगा यह कह पाना मुश्किल है। वह और उनका परिवार डर के साए में जीने को मजबूर हैं।

मानसिक पीड़ा से गुजर रहे हैं सोसाइटी में रहने वाले लोग
प्रताप चक्रवर्ती की तरह ही इस सोसाइटी में रहने वाले कई लोग डिमोलिशन को लेकर डरे हुए हैं, खुद आरडब्लूए भी पूरी तरह से डिमोलिशन प्रोसेस को लेकर संतुष्ट नहीं दिखाई देता। अमरोल कोटा डब्ल्यू के अध्यक्ष यू बी एस तेवतिया के मुताबिक उन्हें डिमोलिशन प्रक्रिया से डर तो नहीं लग रहा है, लेकिन सब कुछ ठीक हो जाए। उन्होंने बताया कि इतनी मानसिक पीड़ा उनको कभी नहीं हुई जो इस दौरान हो रही है, साथ ही साथ यह सिर्फ डिमोलिशन हो यही उम्मीद की जा रही है।

आसपास के टावरों को जिओ फाइबर टैक्सटाइल से ढक दिया है
धूल आदि से बचने के लिए ट्विन टावर के आसपास के टावरों को जिओ फाइबर टैक्सटाइल से ढक दिया गया है। ध्वस्तीकरण साइट के आसपास की मुख्य सड़कों से लेकर अंदरुनी सड़क पर वाहनों के साथ पैदल लोगों की आवाजाही भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। इस दौरान 8 स्थानों पर सड़कें बंद की जाएंगी। सेटेलाइट मैप के जरिए कई स्थान चिन्हित किए गए हैं जहां पर पुलिस बैरिकेड लगाकर उन स्थानों को बंद करेगी और लोगों की आवाजाही पर भी रोक लगाएगी। 500 पुलिस कर्मियों के साथ साथ सड़क बंद होने के कारण रूट डायवर्जन और यातायात की व्यवस्था को संभालने के लिए अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

विस्फोटक लगाने का काम पूरा, 8 स्थानों पर बंद की जाएगी सड़क
ट्विन टावर के सियान में विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। 25 अगस्त तक एपेक्स में विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जिन आठ स्थानों पर सड़क बंद की जाएगी, उनमें से छह स्थानों पर सुबह सात बजे से आवाजाही बंद कर दी जाएगी, जबकि दो स्थान (नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे) पर विस्फोट होने के 15 मिनट पहले और करीब 20 मिनट बाद तक बेरीकेडिंग कर वाहनों को रोका जाएगा।

8 स्थान जिन्हे बंद किया जाएगा-

  • सिल्वर सिटी, एल्डिको और एटीएस विलेज तिराहा
  • पार्श्वनाथ पैराडाइज के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन
  • पार्श्वनाथ पैराडाइज के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे मुख्य मार्ग
  • एक्सप्रेस ट्रेड टावर के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन
  • सेक्टर-128 के पास ग्रेटर नोएडा से नोएडा की तरफ आने वाली एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन।
  • सेक्टर-108 और 128 के बीच में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का मुख्य मार्ग।
  • सेक्टर-108 के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन।
  • सेक्टर-108 और सेक्टर-93 का तिराहा

धूल छंटते ही एक्सप्रेस-वे खोला जाएगा
डीसीपी (यातायात) गणेश प्रसाद साहा बता चुके हैं कि विस्फोट में कुछ सेकेंड लगेंगे और उसके बाद लगभग 10-15 मिनट तक धूल फैले रहने की आशंका है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त समय रखा गया है व धूल छंटते ही एक्सप्रेस-वे को खोल दिया जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News