A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल की, तो लगेगी रासुका, संपत्ति होगी कुर्क, पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल की, तो लगेगी रासुका, संपत्ति होगी कुर्क, पढ़ें पूरी खबर

यदि कोई बोर्ड परीक्षा में नकल ​करते पकड़ा गया तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासुका लगाई जाएगी। यही नहीं इसमें कोई शिक्षक या अन्य व्यक्ति शामिल पाया गया तो उसकी संपत्ति कुर्क की जाएगी।

Yogi Adityanath- India TV Hindi Image Source : FILE Yogi Adityanath

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों की अब खैर नहीं है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत यदि कोई बोर्ड परीक्षा में नकल ​करते पकड़ा गया तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासुका लगाई जाएगी। यही नहीं इसमें कोई शिक्षक या अन्य व्यक्ति शामिल पाया गया तो उसकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। योगी सरकार के इस फैसले से 'मुन्नाभाइयों' पर लगाम लगेगी।

उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की इस सत्र में होने वाली बोर्ड परीक्षा से पहले सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब बोर्ड परीक्षा में नकल करते पाए गए तो ऐसे छात्रों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980 (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसमें शामिल शिक्षक या अन्य किसी की संलिप्त पाए जाने पर कुर्की भी की जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में डबल लॉक में रखे जाएंगे पेपर

इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी। परीक्षा पेपर भी डबल लॉक में रखे जाएंगे जिसका अलग स्ट्रांग रूम बनाया गया है। स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं।

नकलचियों पर NSA और कुर्की का आदेश

महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद के मुताबिक, शिक्षा अधिकारियों के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा की है। साथ ही निर्देश जारी किए कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड को नकलविहीन बनाने के लिए परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी। नकल करने वाले छात्रों पर यूपी सरकार NSA लगाएगी। नकल में शामिल पाए जाने वाले परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरक्षक के खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान हुई बड़ी वारदात, गोलीबारी की घटना में 10 लोगों की मौत

Latest Uttar Pradesh News