A
Hindi News जम्मू और कश्मीर महाराष्ट्र के CM ने श्रीनगर के लाल चौक में गणेशोत्सव मंडल का किया दौरा, सामने आई तस्वीरें

महाराष्ट्र के CM ने श्रीनगर के लाल चौक में गणेशोत्सव मंडल का किया दौरा, सामने आई तस्वीरें

श्रीनगर में मराठी समुदाय पहले अपने घरों में गणेशोत्सव उत्सव मनाते थे लेकिन 24 सालों से, वे लाल चौक के पंचमुखी हनुमान मंदिर में सार्वजनिक उत्सव मनाते हैं। इसमें स्थानीय मुस्लिम समुदाय भी बड़ी संख्या में भाग लेते हैं।

eknath shinde- India TV Hindi Image Source : TWITTER- @MIEKNATHSHINDE लाल चौक के गणेशोत्सव पंडाल में शिंदे

श्रीनगर: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लाल चौक में गणेशोत्सव मंडल का दौरा किया, जहां स्थानीय मराठी सोनार समुदाय पिछले 24 सालों से त्योहार मना रहा है। रविवार से कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर गए शिंदे ने भगवान गणेश से जम्मू-कश्मीर में सभी 'विघ्नों'  को दूर करने और सभी की समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

बता दें कि पहले श्रीनगर में मराठी समुदाय अपने घरों में गणेशोत्सव उत्सव मनाते थे लेकिन 24 सालों से, वे लाल चौक के पंचमुखी हनुमान मंदिर में सार्वजनिक उत्सव मनाते हैं। इसमें स्थानीय मुस्लिम समुदाय भी बड़ी संख्या में भाग लेते हैं।

Image Source : twitter- @mieknathshindeएकनाथ शिंदे

श्रीनगर में होगा 'महाराष्ट्र भवन' का निर्माण
दौरे पर आए मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 73 वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लिया और छानीगुंड में भारतीय सेना के लिए 72 फीट के तिरंगे का अनावरण किया। उन्‍होंने जनरल वेद प्रकाश मलिक की पुस्तक 'कारगिल' के मराठी अनुवाद 'अश्चर्याच धक्का ते विजय' का विमोचन किया। सीएम ने खुलासा किया कि क्षेत्र की अपनी पिछली यात्रा (जून 2023) के दौरान, उन्होंने उपराज्यपाल सिन्हा से श्रीनगर में 'महाराष्ट्र भवन' के निर्माण के लिए मदद का अनुरोध किया था। शिंदे ने मुस्कुराते हुए कहा, "इस बार, उपराज्यपाल ने मुझे आगामी शुभ नवरात्रि उत्सव के दौरान परिसर की आधारशिला पूजा के लिए आमंत्रित किया है।" उन्होंने कहा कि राज्य आंध्र के प्रसिद्ध तिरूपति मंदिर में भी इसी तरह के महाराष्ट्र भवन के लिए अनुरोध करेगा।

Image Source : twitter- @mieknathshindeशिंदे ने हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना भी की

नवरात्रि में होगा भूमि-पूजन समारोह!
पुणे स्थित एनजीओ, 'सरहद' के संस्थापक संजय नाहर ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर जल्द ही श्रीनगर में प्रस्तावित 'महाराष्ट्र भवन' के लिए जमीन आवंटित करेगा और अगले महीने नवरात्रि के दौरान भूमि-पूजन समारोह की योजना बनाई गई है। इससे पहले, शिंदे ने 'हम सब एक हैं', 'सरहद' कार्यक्रम में भाग लिया, कारगिल अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाई, द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा किया और रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में सेना के जवानों के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें-