A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कश्मीर में बर्फबारी के लिए सभी मस्जिदों में एक साथ हुई प्रार्थना, सूखे से निजात के लिए मांगी दुआ

कश्मीर में बर्फबारी के लिए सभी मस्जिदों में एक साथ हुई प्रार्थना, सूखे से निजात के लिए मांगी दुआ

इस मौसम तक कश्मीर के पहाड़ और मैदान बर्फ से ढक जाते हैं। लेकिन सूखे के कारण ना तो बारिश हुई और न ही बर्फ पड़ रही है। ऐसे में आज कश्मीर की सभी बड़ी मस्जिदों में खास प्रार्थना की गई और सूखा खत्म हो, इसके लिए दुआ मांगी गई।

kashmir prayers - India TV Hindi Image Source : INDIA TV कश्मीर की मस्जिदों में खास प्रार्थना की गई

कश्मीर की सभी बड़ी मस्जिदों में आज एक विशेष प्रार्थना सलातुल इस्तिसका ऐडहा की गई। इस दौरान अल्लाह से दुआ मांगी गई कि कश्मीर में बर्फबारी और बारिश हो जिससे कश्मीर का सूखा खत्म हो सके। सबसे बड़ी प्रार्थना श्रीनगर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में अदा की गई। श्रीनगर की जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में जुम्मा की निमाज़ अदा करने के बाद लोग इस प्रेयर में शामिल हुए, जिसमें महिलाओं की भी अच्छी खासी तादाद शामिल थी। लोगों ने अल्लाह से दुआ की कि कश्मीर में सूखे से निजात दिलाने में मदद फरमाए। लोगों ने उम्मीद जताई कि अल्लाह हमारी दुआओं को कबूल करेगा।  

जम्मू कश्मीर अंजुमन औकाफ ने करवाई स्पेशल प्रेयर्स

कश्मीर घटी में लंबे समय से चले आ रहे सूखे का अंत हो, इसके लिए जम्मू कश्मीर अंजुमन औकाफ ने कश्मीर की सभी बड़ी मस्जिदों और दरगाहों में आज लोगों से अपील की थी कि वो स्पेशल प्रेयर्स में शामिल हों ताकि घाटी में सूखे का अंत हो, इसके लिए ख़ास दुआएं मांगी जाए। अंजुमन औकाफ ने घाटी में लम्बे समय से चले आ रहे सूखे पर चिंता जताते हुए कहा कि बर्फ और बारिश का न होना एक गंभीर समस्या है। इससे आने वाले समय में न सिर्फ कृषि गतिविधियों में परेशानी बल्कि इससे कई बीमारियां फैल जान की भी संभावना है। इस संबंध में आज जुमा की नमाज़ के बाद सलातुल इस्तिसका अदा की गई और अल्लाह से प्रार्थना की गई कि हमारे गुनाहों को माफ़ कर हमें इस कठिन मौसम से छुटकारा दिलाने में मदद फरमाएं।

इस मौसम में बर्फ से ढक जाते हैं पहाड़ और मैदान  

बता दें कि कश्मीर में अक्सर इस मौसम में पहाड़ों से लेकर मैदान तक बर्फ से ढके रहते हैं। लेकिन इस बार पूरे कश्मीर में पिछले 2 महीनों से न बारिश हो रही है और न ही बर्फ गिरी। जिसके कारण कश्मीर में इस सूखे से आम लोग बेहद परेशान दिख रहे हैं। लोगों को उम्मीद है कि अल्लाह से मांगी गई दुआएं जरूर रंग लाएंगी और कश्मीर एक बार फिर बर्फ के सफेद आगोश में सिमट जाए गएगा।

ये भी पढ़ें-