A
Hindi News जम्मू और कश्मीर श्रीनगर का ट्यूलिप बाग बना देश का आकर्षण केंद्र, 10 दिनों में पहुंचे 1.5 लाख पर्यटक

श्रीनगर का ट्यूलिप बाग बना देश का आकर्षण केंद्र, 10 दिनों में पहुंचे 1.5 लाख पर्यटक

श्रीनगर का ट्यूलिप बाग देशभर के लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आलम ये है कि पहले 10 दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों से 1 लाख 50 हजार पर्यटकों ने 73 तरह के 17 लाख रंग-बिरंगे ट्यूलिप के फूलों का दीदार किया।

Tulip Garden- India TV Hindi Image Source : INDIA TV श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन में 17 लाख रंग-बिरंगे ट्यूलिप फूल

कहते हैं कि कश्मीर धरती पर जन्नत है और इसका एहसास कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों और झील के दामन में स्थित एशिया के खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन से भी लगाया जा सकता है। इस बाग में 73 किस्म के 17 लाख रंग-बिरंगे, लाल-पीले, नीले-गुलाबी फूल खिले हुए हैं, जो यहां आने वाले अपने पर्यटकों का स्वागत करते हैं। ट्यूलिप गार्डन एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उद्यान है और यह कश्मीर घाटी में पर्यटन क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये बाग न सिर्फ इन दिनों देशभर से यहां आए पर्यटकों का पहला आकर्षण बना हुआ है, बल्कि विदेशी लोग भी इस बाग की खूबसूरती को देखने के लिए आ रहे हैं। यह फूल अगले एक महीने तक इसी तरह से देशभर के लोगों का आकर्षण बना रहेगा।

बॉलीवुड भी दे सकता है दस्तक

ट्यूलिप गार्डन खुलने के बाद पहले 10 दिनों में ही करीब 1 लाख 50 हजार पर्यटक इस बाग की खूबसूरती को देख चुके हैं और ये आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ रहा है। विभाग को उम्मीद है कि इस वर्ष न सिर्फ देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक कश्मीर का रुख करेंगे बल्कि आने वाले दिनों में बॉलीवुड भी कश्मीर में दस्तक दे सकता है, जिससे ये बहार इसी तरह से कश्मीर की फिजाओं में रंग बिखेरती रहेगी। इस बाग को बनाने का असल मकसद भी यही था कि वक्त से पहले पर्यटक कश्मीर आएं, क्योंकि कश्मीर में आम तौर पर पर्यटक सीजन की शुरुआत अप्रैल के आखिर से होती थी। लेकिन इस बाग के बनने से अब मार्च से ही कश्मीर में पर्यटन की शुरुआत हुई है।

पिछले साल का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद

आपको बता दें कि 23 मार्च को इस बाग को खोल दिया गया था और 2 अप्रैल तक 1 लाख 50 हजार के करीब पर्यटक इस बाग का दीदार कर चुके हैं। पिछले साल की बात करें तो यहां 3.70 लाख पर्यटकों ने ट्यूलिप बाग की सैर की थी। विभाग के अधिकारी ने कहा कि इस बार भी विभाग को उम्मीद है कि पिछले साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा। इस साल हमें पर्यटकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और कुल संख्या लगभग 1.5 लाख को पार कर गई। यह एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला पर्यटक आगमन है और आने वाले दिनों में हमें यकीन है कि इस साल पर्यटकों का एक शानदार रिकॉर्ड होगा।

ये भी पढ़ें-