A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा West Bengal Board : पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा की

West Bengal Board : पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा की

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है।

<p>West Bengal Board</p>- India TV Hindi Image Source : FILE West Bengal Board

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है। इस दौरान स्कूल कॉलेज बंद हैं। इसका सबसे अधिक खामियाजा बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों को भुगतना पड़ा है। हालांकि लॉकडाउन में ढील के बाद अब पश्चिम बंगाल में अधर में लटके छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने तय किया है कि शेष परीक्षाओं के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा। एक सेंटर में 80 से 100 छात्र ही परीक्षा दे सकेंगे। 

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि हायर सेकेंडरी की शेष परीक्षाएं 29 जून से शुरू होंगी। तय समय सारिणी के अनुसार ये परीक्षाएं 29 जून, 2 जुलाई और 6 जुलाई को ली जाएंगी। इसके साथ ही बोर्ड ने शेष बची परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों में भी बदलाव करने का फैसला किया है। इसके तहत अब राज्य के परीक्षा केंद्रों में 80 से 100 छात्रों के बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि शेष परीक्षाओं के लिए 2500 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। 

वहीं पश्चिम बंगाल माध्यमिक बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के नतीजों की घोषणा जून माह में की जा सकती है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बोर्ड के एक ऑफिशियल ने बताया कि मूल्यांकन कार्य में लगे सभी हेड एग्जामिनर्स को अपने-अपने एग्जामिनर्स से इस माह के अंत तक माध्यमिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को कलेक्ट करने को कहा गया है, ताकि परिणामों की घोषणा की प्रक्रिया को आगे बढाया जा सके।

Latest Education News