A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य फटे होठों से पाना है तुरंत निजात तो करें ये उपाय

फटे होठों से पाना है तुरंत निजात तो करें ये उपाय

र्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होंठों का फटना आम बात है। लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का अहसास कराते हैं, वहीं दूसरी ओर शारीरिक पीड़ा का कारण बनते है।

Lips

​ आप खट्टे फल, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्तों वाली सब्जियां, गाजर, जैई तथा दूध वाले पदार्थो को जरूर शामिल कीजिए, लेकिन यदि आप डायबिटिज या उच्च रक्तचाप की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो अपने डाइट में बदलाव से पहले डाक्टर से जरूर सलाह मशवरा कर लीजिए। शहनाज हुसैन ने कहा कि सर्दियों में अपने होठों को जीभ से कतई मत चाटिए। इससे होठों में शुष्कता आने से फटने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

होठों की चमड़ी पतली तथा संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है। सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद होठों को मुलायम तौलिये से हल्के से पोंछना चाहिए, ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। रात में आप प्रतिदिन एक घंटा तक होठों पर मलाई लगाकर रख सकते हैं। यदि इससे होठों का रंग काला पड़ जाता है तो मलाई में नींबू जूस की कुछ बूंदें शामिल कर लीजिए। 

उन्होंने कहा कि रात में शुद्ध बादाम तेल तथा ऑर्गन तेल होंठों की त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। ऑर्गन आयल को मुख्यत: खाद्य तेल तथा त्वचा एवं खोपड़ी की समस्या से जूझने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। ऑर्गन आयल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है तथा इससे मॉइस्चराइड क्रीम, लोशन, फेश पैक तथा हेयर ऑयल जैसे सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग किया जाता है।

Latest Lifestyle News