A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सप्ताह में 2 बार बालों में ऐसे लगाएं मेथी के पानी, दोमुंहे और डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

सप्ताह में 2 बार बालों में ऐसे लगाएं मेथी के पानी, दोमुंहे और डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

अगर आप भी गिरते बालों, दोमुंहे बालों या फिर सफेद बालों से परेशान हैं तो तो किचन में मौजूद मेथी का यूं इस्तेमाल करें। बालों से जुड़ी हर समस्या से मिलेगा निजात।

बालों में ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/REJUVICAHEALTH बालों में ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल

आमतौर पर मेथी का इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। लेकिन यह स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप भी बालों का झड़ना, बालों का टूटना, बालों का ठीक ढंग से न बढ़ पाने की समस्या से परेशान हैं तो मेथी का पानी  कारगर साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें बालों में इसका इस्तेमाल। 

मेथी का पानी बालों में लगाने के फायदे

  • नियमित रूप से बालों को मेथी के पानी लगाने से स्कैल्प और सिर को पोषण देता है और बालों के विकास में मदद करता है। 
  • सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। जिससे आपके स्कैल्प मजबूत होते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। 
  • मेथी का पानी डैंड्रफ से निजात दिलाने के साथ-साथ सिकन संबंधी समस्याओं से भी बचाता है। 
  • मेथी का पानी बालों को लंबा, सॉफ्ट और घना बनाता है। 

बालों का गंजापन और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा कलौंजी का तेल, बस यूं करें इस्तेमाल

मेथी का पानी बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप गर्म पानी
  • आधा कप मेथी के दाने
  • थोड़ा सा एसेंसियल ऑयल (विकल्प)
  • थोड़ा सा एल्युमीनियल फॉयल

मस्सों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

ऐसे बनाएं मेथी का पानी

एक कंटेनर में मेथी और पानी डाल दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके ऊपर से एल्यूमीनियम फॉयल से ढक दें। इसके बाद इसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद आप देखें कि पानी से तीखी गंध आ रही है। अब इसमें कुछ बूंदें एसेंसियल ऑयल की डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे एक स्प्रे बोतल में छान लें। 

रूखे और सफेद बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, ये रहा बनाने का बेहद आसान तरीका

ऐसे करें इस्तेमाल

बालों की में स्प्रे की मदद से अच्छी तरह से लगाए। इसके बाद बालों को बांध लें। अब 3-4 घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। 

Latest Lifestyle News