Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य अब दूध की मदद से दूर कर सकते हैं डार्क सर्कल की समस्या

अब दूध की मदद से दूर कर सकते हैं डार्क सर्कल की समस्या

दूध की मदद से डार्क सर्कल की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

dark circle- India TV Hindi dark circle

तनाव, नींद पूरी ना होने जैसे कई कारणों की वजह से डार्क सर्कल की समस्या हो जाती है। डार्क सर्कल दूर करने के लिए लोग कई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इन क्रीम को रोजाना लगाने से डार्क सर्कल बढ़ते नहीं हैं मगर यह पूरी तरह दूर भी नहीं होते हैं। इसके साथ ही इन क्रीम्स में केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। त्वचा को केमिकल वाले प्रोडक्ट से बचाने के लिए आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्राकृतिक चीजें आपकी त्वचा में निखार लाने में भी मदद करती हैं। डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए  दूध फायदेमंद होता है। दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने के साथ डार्क सर्कल की समस्या दूर करते हैं।

दूध और गुलाबजल:
गुलाबजल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की समस्या दूर करने के साथ डार्क सर्कल भी दूर करते हैं। इसके लिए गुलाब और ठंडे दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें।

दूध और शहद:
शहद त्वचा को मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर हल्का सा गर्म कर लें। अब इसे आंखों के 15-20 मिनट लगे रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

दूध, खीरा और नींबू का रस:
खीरा त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है और डार्क सर्कल दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में कच्चा दूध, 1 चम्मच खीरे का जूस और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस मिक्सचर को आंखों के नीचे लगे रहने दें। कुछ समय बाद पानी से धो लें।

Also Read:

इन विटामिनों को करें अपने खाने में शामिल, मिलेगा डार्क सर्कल से छुटकारा

मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी रिलीज होने से पहले गोल्डन साड़ी में कहर बरपाती नजर आईं कंगना रनौत, खुद ही देख लें तस्वीरें

Latest Lifestyle News