A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र बिजनेस या परिवार किसी भी मामले में इन तीनों का होना चाहिए एक ही फैसला, वरना होता है ये अंजाम

बिजनेस या परिवार किसी भी मामले में इन तीनों का होना चाहिए एक ही फैसला, वरना होता है ये अंजाम

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

जीवन की सफलता की कुंजी आचार्य चाणक्य की नीतियों और विचारों में निहित है। इन्हें जिस किसी ने भी अपने जीवन में उतार लिया तो वो किसी भी मुसीबत का डटकर सामना कर सकता है। आचार्य चाणक्य के कई विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार राज, गुप्तचर और मंत्री तीनों का एक मत होना चाहिए इसी पर आधारित है।

''राज, गुप्तचर और मंत्री तीनों का एक मत होना किसी भी मंत्रणा की सफलता है।'' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब राज, गुप्तचर और मंत्रियों के मत पर आधारित है। आचार्य चाणक्य इसमें ये कहना चाहता हैं कि राज, गुप्तचर और मंत्रियों तीनों का एक ही फैसले पर सहमत होना बहुत जरूरी है। ऐसा होने पर ही तरक्की संभव है। इसे आप चाहे तो राज्य या फिर बिजनेस से जोड़कर भी समझ सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर अगर आपको बिजनेस में दो पार्टनर हैं। इन दोनों ही साझेदारों की बिजनेस को लेकर एक ही रणनीति होने पर ही बिजनेस तरक्की कर सकता है। अगर किसी भी फैसले पर दोनों की सहमति नहीं बनती है तो वो बिजनेस के लिए खतरा बन सकता है। ऐसे में दोनों के बीच सामंजस्य नहीं बैठ पाएगा, मतभेद होगा और आखिर में बिजनेस की दुर्गति होना तय है। ये बात परिवार पर भी लागू होती है। 

परिवार को एक साथ बांधे रखने का काम परिवार के बड़ों का है। ऐसे में अगर घर के बुजुर्गों में किसी फैसले को लेकर सहमति नहीं बनेगी तो वो परिवार के लिए घातक हो सकता है। दोनों ही अपनी- अपनी तरह से घर को चलाने की कोशिश करेंगे और आखिर में उनके हाथ सिर्फ और सिर्फ असफलता ही लगेगी। इसी वजह से आचार्य चाणक्य का कहना है कि राज, गुप्तचर और मंत्री तीनों में मंत्रणा होना बहुत जरूरी है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

काम के वक्त मनुष्य को इस पशु की तरह करना चाहिए व्यवहार, तभी हो पाएगा अपने मकसद में सफल कपटी मनुष्य का ऐसा बर्ताव होता है खतरे का संकेत, अगर जान गए आप खुद को बचाना होगा आसान मूर्ख व्यक्ति इस अनमोल चीज का मोल कभी नहीं समझ पाता, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बंटाधार

 

इन दो चीजों की मनुष्य को कभी नहीं करनी चाहिए चिंता, वरना दांव पर लग जाता है वर्तमान भी कड़वा सच बोलने से पहले करें ये काम, नहीं तो आपका होगा भारी नुकसान

Latest Lifestyle News