A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस: मिलिए चिक्‍की सरकार जिन्‍होंने डिजिटल संसार में अपने आइडिए से बनाया किताबों का डिजिटल संसार

अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस: मिलिए चिक्‍की सरकार जिन्‍होंने डिजिटल संसार में अपने आइडिए से बनाया किताबों का डिजिटल संसार

अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस : 8 मार्च को पूरी दुनिया में विभिन्न तरीके से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी महिलाओं के बारें में बता रहे है। जिन्होंने पूरे देश का नाम रोशन किया...

chiki sarkar- India TV Hindi chiki sarkar

(Written By: Shivani Singh) अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस  8 मार्च को पूरी दुनिया में विभिन्न तरीके से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा। आज विश्‍व भर में अनेक देशों में अंतराष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है,इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हम आज आपके सामने ऐसी महिलाओं की सफलता की कहानी लेकर आ रहे हैं जिन्‍होंने अपने न्‍यू आइडिए और कुछ अलग कर जाने के जिद और जुनून के दम पर न केवल अपने क्षेत्र में सफलता अर्जित की बल्कि डिजिटल वर्ल्‍ड मीडिया में अपनी एक अलग पहचान भी बनाई।

हाल में ही फोर्ब्स इंडिया ने एक अंक जारी किया जिसमें ऐसी महिलाओं के नाम दिए। जिन्होंने देश में कारोबार को शिखर तक पहुंचाने में मदद की। 'डब्ल्यू-पावर ट्रेलब्लेजर्स' नाम की इस सूची में फोर्ब्स ने व्यापार के क्षेत्र की शक्तिशाली महिलाओं को शामिल किया है। फोर्ब्स ने इन महिलाओं को ट्रेलब्लेजर्स कहा है, जिसका मतलब है कि ये महिला अपने-अपने क्षेत्र में कुछ अनोखा कर रही हैं। इन महिलाओं ने किसी नए या अलग आईडिया से अपनी शुरुआत की और आगे बढ़ीं। इसी लिस्ट में एक नाम है 'चिकी सरकार' का भी है। जानिए इन्होंने ऐसा क्या कारनामा किया।

chiki sarkar

चिकी सरकार
चिकी सरकार 'जगरनॉट' की पब्लिशर है। जिनकी उम्र मात्र 40 साल है। उनके डिजिटल पब्लिकेशन जगरनॉट के लिए इस सूची में जगह दी गई है। जगरनॉट बुक्स भारत की पहली स्मार्टफोन पब्लिशर है। इस एप की पब्लिशर होने से पहले सरकार 'रैंडम हाउस’ की एडिटर-इन-चीफ और पेंगुइन बुक्स इंडिया की प्रकाशक थी।

जानिए कैसे की शुरुआत
चिकी सरकार का इस बारें में कहना है, "आज के समय में स्मार्टफोन का जमाना है। जो कि हाई स्पीड इंटरनेट के इर्द-गिर्द घुमता है। जिसमें जरा से एक क्लिक में आप लाखों वीडियों देख सकते है। मैं केवल एक जगह नहीं बल्कि चारों ओर रहना चाहती थी। जहां पर एक किताब मौजूद हो जो कहानी बताती हो।" इसीलिए शुरु किया Juggernaut एप। जहां एक ही स्मार्टपोन में सैकड़ो किताबे मौजूद हो। वो भी पीडीएफ फाइल में भी।

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे शुरु किया चिकी सरकार से ये एप

Latest Lifestyle News