A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Maha Shivratri 2018: स्वयं भगवान शिव देते हैं संतान प्राप्ति का वरदान, शिवरात्रि के दिन महिलाएं करती है चौथी की जाली को पार

Maha Shivratri 2018: स्वयं भगवान शिव देते हैं संतान प्राप्ति का वरदान, शिवरात्रि के दिन महिलाएं करती है चौथी की जाली को पार

Maha Shivratri 2018: मुक्तश्वेर की इस जगह को लेकर मान्यता है कि यहां पर मौजूद चौली की जाली नामक पत्थर जिसका मतलब होता है कि पत्थर पर छेद इससे महिलाएं पार करती है। जिससे उनको संतान सुख प्राप्त होता है।

chauli ki jali nainital

पौराणिक कथा
उन्होंने बताया कि जब सैम देवता अपने गणों के साथ हिमालय जा रहे थे, मार्ग मे चौली की जाली की चट्टानें आ गई। उधर, शिवजी भी उस वक्त चट्टान में धूनी रमाये बैठे थे। यह देख सैम देवता ने भोलेनाथ से मार्ग देने का आग्रह किया परंतु भोलेनाथ तपस्या में लीन होने के कारण सैम देवता का आग्रह नहीं सुन सके। यह देख सैम देवता को क्रोध आ गया और अपने अस्त्र से चट्टान में प्रहार कर दिया। जिससे एक बड़ा छेद हो गया।

बाद में सैम देवता इसी छेद से अपने गंतव्य को रवाना हुए। फिलहाल हानी जो भी हो पर क्षेत्र में चौली की जाली का प्राचीन नाम चौथा जाली बताया जाता है और लोगों की आस्था से जुड़ा है। जिसे आज भी इसे नाम से वहां के लोग जानते है।

Latest Lifestyle News