A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये गलतियां, वरना खाली हो जाएंगे धन के भंडार

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये गलतियां, वरना खाली हो जाएंगे धन के भंडार

आइए जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

Akshaya Tritiya 2022- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ ARCHANALOKTRADING Akshaya Tritiya 2022

Highlights

  • इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही हैं।
  • इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया  मनाया जाता है। इस अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ये दिन त्रेता युग का आरंभ भी माना जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही हैं। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। 

इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं। ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है क्योंकि इन्हें करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

शेयर मार्केट में जबरदस्त प्रॉफिट होगा अगर इस ग्रह की शुभ नजर पड़ जाए 

न करें क्रोध

यदि आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन बिल्कुल भी गुस्सा न करें। इसके अलावा मां लक्ष्मी के पूजा के दौरान अशांति न फैलाएं। ऐसा करने से लक्ष्मी मां रूठ जाएंगी। इसलिए इस दिन मां की पूजा शांत मन और पूरे श्रद्धाभाव से करना चाहिए।

दूसरों का बुरा न सोचें

कोई भी व्यक्ति जो हमेशा दूसरों का बुरा चाहता है वैसे लोगों के पास माता लक्ष्मी कभी नहीं टिकती है। इसलिए कभी किसी का बुरा न सोचें। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद जरूरतमंदों को दान और भोजन करवाना चाहिए।

घर में को न रखें अंधेरा में 

मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन घर के किसी भी कोने को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए। अगर घर के किसी हिस्सों में अंधेरा है तो वहां दिया जरूर जलाएं। इससे आपके घर में सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।  

मां लक्ष्मी-विष्णु जी की पूजा न करें अलग

सौभाग्य और खुख-समृद्धि पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा अलग-अलग नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों पति-पत्नी है। इस दिन दोनों की एक साथ पूजा करने से आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

इस दिन भूलकर भी ना खरीदें और पहनें नए कपड़े, होगा अशुभ और अमंगल

खाली हाथ घर न लौटें 

अगर आप खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया के दिन बाहर गए हैं तो खाली हाथ वापस न लौटें। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन चांदी या सोने की कोई चीज लेकर ही घर आएं। लेकिन, यदि महंगा आभूषण खरीदना संभव न हो तो ऐसे में आप धातु से बनी कोई चीज भी घर लेकर आ सकते हैं।  

शुद्धता का रखें खास ध्यान

अक्षय तृतीया के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। उसके बाद साफ-सुथरे कपड़े धारण करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है तो ऐसे में शुद्धता का पूरा ध्यान रखें।

शुद्ध होकर तोड़े तुलसी 

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। इसके साथ ही ये भगवान विष्णु को बेहद ही प्रिय होती हैं। इसलिए कभी भी बिना स्नान किए तुलसी के पत्ती को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो सकती हैं। 

करियर बनाने में मददगार हैं रत्न, राशि के अनुसार पहनेंगे तो होगा फायदा

 

Latest Lifestyle News