A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: जीवन में इन 4 चीजों को में से एक का मिलना जरूरी, वरना आपका जन्म लेना बेकार

Chanakya Niti: जीवन में इन 4 चीजों को में से एक का मिलना जरूरी, वरना आपका जन्म लेना बेकार

अगर आपका जीवन उद्देश्यहीन है तो आपका जीना बेकार है। इससे बेहतर है कि मृत्यु को गले लगा लें। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारें जिनमें से एक भी प्राप्त न होने पर मनुष्य को मृत मान लिया जाता है।

Chankya Niti In Hindi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chankya Niti In Hindi

Highlights

  • आचार्य चाणक्य से जानिए जीवन में कौन सी चीजें पाना है जरूरी
  • आचार्य चाणक्य ने जानिए जन्म लेने का सही लक्ष्य

आचार्य चाणक्‍य ने राजनीति ही नहीं बल्कि अपने नीतियों के द्वारा मनुष्य के जीवन को ठीक ढंग से जीने के बारे में बताया है। इन ज्ञान की बातों से आप एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार, आपका जन्म इस धरती में किसी न किसी कारण जरूर हुआ है। इसलिए आप इस शरीर से कुछ ऐसे काम करें कि आपके जाने के बाद भी व्यक्ति आपको भूल न पाएं।  

आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार अगर आपका जीवन उद्देश्यहीन है तो आपका जीना बेकार है। इससे बेहतर है कि मृत्यु को गले लगा लें। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारें जिनमें से एक भी प्राप्त न होने पर मनुष्य को मृत मान लिया जाता है।

Chankya Niti: हीरे जवाहरात नहीं बल्कि ये 3 चीजें हैं सच्चे रत्न, जिनके बिना आपका जीना है दूभर

श्लोक

धर्मार्थकाममोश्रेषु यस्यैकोऽपि न विद्यते। 
जन्म जन्मानि मर्त्येषु मरणं तस्य केवलम्॥

भावार्थ 
जिस मनुष्य को धर्म, काम, भोग, मोक्ष में से एक भी वस्तु नहीं मिल पाती, उसका जन्म केवल मरने के लिए ही होता है। ऐसे लोगों का जीवन जीने का कोई लक्ष्य नहीं होता है और अपने जीवन की सार्थकता हासिल नहीं कर पाते है।

धर्म
आचार्य चाणक्य ने अपने श्लोक में कहा कि व्यक्ति को धर्म का जरूर पालन करना चाहिए। क्योंकि वह इसी के आधार पर अपने जीवन को सही रास्ते में ले जा सकता है। इससे उसके कर्म भी अच्छे रहेंगे।

Chankya Niti: मनुष्य के पास मौजूद ये चीज उन्हें बनाती है महान, कभी न छोड़े इसका साथ

काम
आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिस व्यक्ति ने इस धरती पर जन्म लिया है। उसे कुछ न कुछ अवश्य काम करना चाहिए। अगर बिना कुछ करे बैठे रहें तो इससे आप खुद का और अपने परिवार का नाश कर लेंगे। 

धन
चाणक्य के अनुसार एक सुखी जीवन जीने के लिए धन सबसे जरूरी माना जाता है। धन की प्राप्ति के लिए मनुष्य बचपन से ही एक लक्ष्य प्राप्त करता है। इस लक्ष्य में ही चलकर धन को प्राप्त करेगा। ऐसे में अगर व्यक्ति ने कोई लक्ष्य ही नहीं बनाया है तो वह धन को भी नहीं पा सकता है।  

मां के गर्भ में ही भाग्य में लिख दी जाती हैं ये 5 चीजें, चाहकर भी नहीं पा सकते छुटकारा

मोक्ष
आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति लक्ष्य, धर्म, कर्म, काम आदि से मोक्ष को पाता है। मोक्ष वहीं इंसान पा सकता है जिसने अच्छे कर्म किए हो। 

Latest Lifestyle News