A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Waterfall in India: मन को मोह लेते हैं भारत में मौजूद इन झरनों के खूबसूरत नजारे, आपने देखा क्या?

Waterfall in India: मन को मोह लेते हैं भारत में मौजूद इन झरनों के खूबसूरत नजारे, आपने देखा क्या?

Waterfall in India: पानी के गिरते झरने के मनोरम दृश्यों को देखने के लिए कही किसी दूसरे देश में नहीं जाना होगा। बल्कि इन मनोरम झरनों का नजारा अपने ही देश में मौजूद है। 

<p> Waterfall in India</p>- India TV Hindi Image Source : ANI  Waterfall in India

गिरते पानी के झरनों को देखना किसे पसंद नहीं है! पानी के गिरते झरने के मनोरम दृश्यों को देखने के लिए कही किसी दूसरे देश में नहीं जाना होगा। बल्कि इन मनोरम झरनों का नजारा अपने ही देश में मौजूद है। आइए एक नजर डालते हैं भारत में मौजूग मनमोहक झरनों यानी वॉटरफॉल्स पर!

केरल का अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल्स

Image Source : ANI Waterfall in India

यह वॉटरफॉल्स त्रिशूर के वझुचल के जंगलों में स्थित चलाकुडी नदी से निकलता है। यह झरना लगभग 80 फीट ऊंचा है और भारत के सबसे अच्छे झरनों में से एक है। फिल्मों की शूटिंग के लिए अक्सर इस जगह पर फिल्म मेकर्स आते हैं। यह केरल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

कर्नाटक का जोग वॉटरफॉल्स

Image Source : ANI Waterfall in India

जोग वॉटरफॉल्स कर्नाटक के शिमोगा जिले में स्थित शरावती नदी से आता है। यह भारत में दूसरी सबसे बड़ा वॉटरफॉल्स है। इतना ही नहीं, यह चारों ओर से हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। इसे यूनेस्को द्वारा पारिस्थितिक स्थलों में से एक के रूप में भी लिस्ट किया गया है। 

मेघालय में नोहशंगथियांग वॉटरफॉल्स

Image Source : ANI Waterfall in India

इसे मौसमाई फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है। यह मेघालय का एक प्रसिद्ध वॉटरफॉल्स है। पूर्वी खासी हिल्स जिले के मौसमाई गांव में स्थित यह देश का चौथा सबसे ऊंचा वॉटरफॉल्स है।

आंध्र प्रदेश में तालकोना वॉटरफॉल्स

Image Source : ANI Waterfall in India
यह खूबसूरत वॉटरफॉल्स 270 फीट की ऊंचाई के साथ आंध्र प्रदेश में सबसे ऊंचा है। यह चित्तूर में वेंकटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर स्थित, यह भी माना जाता है कि झरने के पानी का औषधीय महत्व है।

गोवा में दूधसागर झरने

Image Source : ANI Waterfall in India
'दूध का सागर' के नाम से जाना जाने वाला यह वॉटरफॉल्स दुनिया में 227 वें स्थान पर लिस्ट है। इसकी ऊंचाई 1,020 फीट है, जो गोवा में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। आप गर्मियों और मानसून के दौरान इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News