A
Hindi News मध्य-प्रदेश सोमवार तक पहली डोज से 100% वैक्सिनेट हो जाएगा मध्य प्रदेश, अबतक 6 करोड़ लोगों को लगा टीका

सोमवार तक पहली डोज से 100% वैक्सिनेट हो जाएगा मध्य प्रदेश, अबतक 6 करोड़ लोगों को लगा टीका

देशभर में सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्तर प्रदेश में लगाए गए हैं और ऐसी संभावना है कि शनिवार तक उत्तर प्रदेश में वैक्सीन टीकाकरण 10 करोड़ के पार पहुंच जाएगा, इसके बाद महाराष्ट्र है जहां पर अबतक करीब 7.75 करोड़ लोगों को कम से कम पहला टीका लग चुका है।

100% first dose vaccination by Monday, so far 6 crore people have been vaccinated in MP- India TV Hindi Image Source : TWITTER मध्य प्रदेश सोमवार 27 सितंबर तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के साथ 100 प्रतिशत वैक्सिनेट हो जाएगा।

भोपाल: देश का बड़ा राज्य मध्य प्रदेश सोमवार 27 सितंबर तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के साथ 100 प्रतिशत वैक्सिनेट हो जाएगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी है। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने बताया है कि सोमवार को पूरे राज्य में टीकाकरण का मैगा अभियान चलाया जाएगा और उसी दिन 100 प्रतिशत पहली डोज का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। शुक्रवार शाम तक मध्य प्रदेश में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की कम से कम पहली डोज मिल चुकी है। राज्य की जनसंख्या 8.5 करोड़ से ज्यादा है लेकिन उसमें बच्चे भी शामिल हैं और अभी तक 18 साल से कम आयु के लोगों को वैक्सीन नहीं दी जा रही है। 

पूरे मध्य प्रदेश से पहले राज्यों के कई शहर पहली वैक्सीन डोज से  100 प्रतिशत वैक्सिनेट हो चुके हैं। राज्य की राजधानी भोपाल पूरी तरह से वैक्सिनेट हो चुकी है, न सिर्फ शहर बल्कि पूरा भोपाल जिला पहली डोज से वैक्सिनेट किया जा चुका है। अगले 2-3 दिन में मध्य प्रदेश में वैक्सीन टीकाकरण तेज गति से आगे बढ़ने की संभावना है और सोमवार तक पूरे राज्य को वैक्सीन के कम से कम एक डोज से वैक्सिनेट किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

देशभर में सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्तर प्रदेश में लगाए गए हैं और ऐसी संभावना है कि शनिवार तक उत्तर प्रदेश में वैक्सीन टीकाकरण 10 करोड़ के पार पहुंच जाएगा, इसके बाद महाराष्ट्र है जहां पर अबतक करीब 7.75 करोड़ लोगों को कम से कम पहला टीका लग चुका है। तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है, उसके बाद गुजरात, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, कर्नाटक और बिहार का स्थान है। 

देशभर में वैक्सीन टीकाकरण का आंकड़ा तेज गति से आगे बढ़ रहा है और 24 सितंबर शुक्रवार शाम तक देशभर में कुल 84.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। इनमें 62.57 करोड़ लोगों को पहली डोज मिली है और 21.92 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें