A
Hindi News मध्य-प्रदेश भोपाल में बालिका गृह से लापता बच्चियों की सूचना निकली अफवाह! 3 अधिकारी सस्पेंड

भोपाल में बालिका गृह से लापता बच्चियों की सूचना निकली अफवाह! 3 अधिकारी सस्पेंड

भोपाल में बिना अनुमति के संचालित हो रहे बालिका गृह से 26 बच्चियां गायब होने की सूचना मिली थी। वहीं जब बच्चियों का पुलिस वेरिफिकेशन किया गया तो इनमें से 12 बच्चियां अपने घर पर पाई गई हैं। ऐसे में अब अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।

बालिका गृह से लापता बच्चियों की सूचना निकली अफवाह!- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बालिका गृह से लापता बच्चियों की सूचना निकली अफवाह!

भोपाल: कुछ दिन पहले राज्य बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो व अन्य सदस्यों ने भोपाल के तारासेवनिया में संयुक्त रूप से एक अवैध संचालित बाल गृह का निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण में पाया गया कि बाल गृह ना तो पंजीकृत है और ना ही इसे मान्यता प्राप्त है। साथ ही यहां पर जो बच्चियां रेस्क्यू कर के लाई गई हैं उनकी सूचना भी सीडब्लूसी को नहीं दी गई है। साथ ही इस पूरे मामले में अन्य शासकीय प्रक्रियाओं का पालन भी नहीं किया गया था। ये पूरा मामला सामने आने के बाद आयोग द्वारा संस्था के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

बच्चियों का किया जा रहा पुलिस वेरिफिकेशन

वहीं आयोग के निरीक्षण दौरान बाल गृह उपस्थित मिली 41 बच्चियों को अब प्रशासन द्वारा पंजीकृत बाल गृह में शिफ्ट कर दिया गया है। इसी के साथ कुछ बच्चियों के फॉर्म वहां पर मिले हैं लेकिन बच्चियां वहां पर उपस्थित नहीं मिलीं। इन लापता बच्चियों के बारे में पूछे जाने पर संस्था द्वारा बताया गया कि बच्चियां अपने घर वापस चली गई हैं, जिसको पुलिस के द्वारा वेरीफाई कराया जा रहा है। अभी तक 12 बच्चियां अपने घरों पर मौजूद मिली है, जबकि शेष बच्चियों का भी पुलिस के द्वारा वेरिफिकेशन किया जा रहा है। अतः बालिकाओं के गायब हो जाने की जानकारी सही नहीं पाई गई है।

तीन अधिकारी सस्पेंड, बाकी को भेजा नोटिस

अब इस पूरे मामले मामले में पाई गई लापरवाही पर एक्शन भी लिया गया है। सीडीपीओ बृजेन्द्र प्रताप सिंह (वर्तमान पदस्थापना गंजबासौदा), सीडीपीओ कोमल उपाध्याय और सुपरवाईजर मंजूषा राज को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही महिला बाल विकास अधिकारी सुनील सोलंकी एवं सहायक संचालक महिला बाल विकास रामगोपाल यादव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। बता दें कि यह मामला सामने आने के बाद कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल पर निशाना भी साधा था। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा था कि 'जब-जब भाजपा की सरकार रहती है इस तरह के अवैध बाल संरक्षण गृह तेजी से उभरते हैं'।

यह भी पढ़ें- 

'चाय बनाना भी एक कला है', BJP सांसद ने पोस्ट किया VIDEO; जमकर हो रहा वायरल

होमवर्क के तनाव में छात्र ने स्कूल की तीसरी मंजिल से छलांग लगाई, जानें फिर क्या हुआ