A
Hindi News मध्य-प्रदेश सैलरी सिर्फ 30 हजार, पर टीवी 30 लाख का, 40 कमरों का बंगला.... महिला इंजीनियर को विभाग ने नौकरी से निकाला

सैलरी सिर्फ 30 हजार, पर टीवी 30 लाख का, 40 कमरों का बंगला.... महिला इंजीनियर को विभाग ने नौकरी से निकाला

वेतन के हिसाब से संविदा सहायक इंजीनियर हेमा मीणा की संपत्ति ज्यादा से ज्यादा 18 लाख रुपये होनी चाहिए। सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में ही हेमा के पास 7 करोड़ की संपत्ति मिल चुकी है।

महिला इंजीनियर का...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महिला इंजीनियर का बंगला

मध्य प्रदेश सरकार के पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार की नई इबारत गढ़ने वाली मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की सहायक इंजीनियर हेमा मीणा को लोकायुक्त की कार्रवाई के बाद विभाग ने नौकरी से निकाल दिया है। मध्य प्रदेश हाउसिंग कॉर्पोरेशन के एमडी कैलाश मकवाना ने मामले के सामने आते ही विभाग के एमडी उपेंद्र जैन को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे, जिसके बाद विभाग ने उनकी बर्खास्तगी के आदेश निकाले हैं। 

मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचारी सरकारी अधिकारियों की लिस्ट अब लंबी होती जा रही है। एक के बाद एक लोकायुक्त के छापों से करोड़पति सरकारी अधिकारियों के नाम सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को लोकायुक्त के मारे गए छापे में मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की संविदा सहायक इंजीनियर हेमा मीणा के बिलखिरिया स्थित घर से करोड़ों की संपत्ति मिली है। लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक, संविदा पर नौकरी करने वाली सहायक इंजीनियर हेमा मीणा का मासिक वेतन 30 हजार रुपये है, लेकिन उसने 13 साल की नौकरी में आय से 332% अधिक संपत्ति अर्जित कर ली। हेमा की दौलत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके घर से मिले टीवी सेट की कीमत ही 30 लाख रुपये है।

40 कमरों के बंगले में रहती हैं हेमा मीणा
वेतन के हिसाब से हेमा की संपत्ति ज्यादा से ज्यादा 18 लाख रुपये होनी चाहिए। सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में ही हेमा के पास 7 करोड़ की संपत्ति मिल चुकी है। अभी बैंक और दूसरे दस्तावेज की जांच का मूल्यांकन नहीं हुआ है। माना जा रहा है असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा अपने पिता के नाम 20000 वर्ग की जमीन पर बने 40 कमरों के बंगले में रहती हैं इसकी कीमत एक करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है। इसके अलावा फार्महाउस पर 30 से ज्यादा विदेशी नस्ल के लाखों की कीमत के कुत्ते भी मिले हैं। साथ ही 60 से 70 अलग-अलग ब्रीड की गाय भी मिली है।

Image Source : india tv40 कमरों के बंगले में रहती है महिला इंजीनियर

बंगले में कर्मचारियों से बात करने के लिए वॉकी टॉकी का इस्तेमाल
हेमा मीणा की रईसी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 20000 स्क्वायर फीट में पहले परिसर में मौजूद अपने दो दर्जन से ज्यादा कर्मचारियों से बात करने के लिए हेमा वॉकी टॉकी से बात करती थी। वहीं, रोटी बनाने की मशीन भी रखी गई थी जो कुत्तों के खाना बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती थी जिसकी कीमत 3 लाख रुपये बताई जा रही है। लोकायुक्त की टीम हेमा के बंगले पर सोलर पैनल जांचने की टीम बनकर पहुंची तो वहां पर लाखों रुपये की कीमत का का टीवी सेट बरामद हुआ। फिलहाल टीवी सेट का इस्तेमाल शुरू नहीं हुआ था. शिवम मीणा के घर से दो ट्रक एक टैंकर और महिंद्रा की गाड़ियों समेत 10 महंगी गाड़ियां भी मिली है।

Image Source : india tvफार्महाइस पर लगभग 60-70 अलग-अलग ब्रीड की गायें भी मौजूद हैं।

सैलरी 30 हजार, संपत्ति 332 गुना ज्यादा

  • भोपाल के नजदीक बिलखिरिया में बंगला, फॉर्म हाउस, लाखों के कृषि उपकरण, डेयरी फार्म
  • फॉर्म हाउस पर हाउसिंग बोर्ड के लाखों के सरकारी उपकरण
  • फार्म हाउस पर कई विदेश नस्ल के डॉग (पिटबुल, डाबरमैन)
  • लगभग 60-70 अलग-अलग ब्रीड की गायें भी मौजूद
  • टीवी, सीसीटीवी मॉनिटर, अलमारी, ऑफिस टेबल, रिवॉल्विंग चेयर
  • फार्म हाउस में एक विशेष कमरा,
  • कमरे में महंगी शराब, सिगरेट जैसी चीजें मौजूद -
  • 2 ट्रक, 1 टैंकर, थार समेत महंगी 10 गाड़ियां

लोकायुक्त डीएसपी संजय शुक्ला के अनुसार, पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर (संविदा) के खिलाफ साल 2020 में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत आई थी। इस मामले में विशेष पुलिस भोपाल संभाग (लोकायुक्त) ने जांच शुरू की। हेमा संविदा के पद पर है और उनका वेतन काफी कम है। जांच में पाया गया कि यह पूरा सेटअप इन्होंने अपने पिताजी के नाम पर बनाया है जहां पर छापा मारा गया है। इन्होंने बहुत सारी एग्रीकल्चर लैंड भी और एग्रीकल्चर इक्विपमेंट जैसे ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, धान बुवाई भूसा बनाने की मशीन भी खरीदे हैं। इसके अलावा डॉग सेंटर भी खोला हुआ है। इनके पास से सेलेरी के अलावा 332 फीसदी आय से ज्यादा संपत्ति पाई गई।