A
Hindi News मध्य-प्रदेश DM ने हेड मास्टर को 4 से 441 को भाग देने के लिए कहा, मैडम हो गई फेल

DM ने हेड मास्टर को 4 से 441 को भाग देने के लिए कहा, मैडम हो गई फेल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीएम राइज स्कूल के जरिए सूबे की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन, इनके शैक्षणिक स्तर के क्या हाल हैं, इसका ताजा उदाहरण प्रदेश के बालाघाट में उस समय देखने को मिला, जब यहां अचानक एक स्कूल पहुंचे कलेक्टर ने स्कूल मास्टरनी की ही क्लास ले ली।

DM asks head master to divide 4 to 441- India TV Hindi DM asks head master to divide 4 to 441

Highlights

  • शिक्षक खुद ही नहीं दे पा रहीं बच्चों के सवालों के जवाब
  • स्कूल का इंस्पेक्शन करने पहुंचे कलेक्टर, हेड मास्टर की लगाई क्लास
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हेड मास्टर की क्लास का वीडियो

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के बालाघाट में DM डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने बिरसा विकासखंड के अंतर्गत सरकारी प्राइमरी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। इंसपेक्शन के दौरान बच्चों के ज्ञान को परखने के लिए जब DM साहब ने गणित का एक सवाल बच्चों को हल करने को दिया तो वो इसे हल नहीं कर पाएं। फिर उन्होंने यही सवाल उन बच्चों को पढ़ाने वाली टीचर सोना धुर्वे को दिया तो वह खुद भी इसे हल नहीं कर पाईं और गणित में पूरी तरह से फेल हो गईं। सवाल इतना भी मुश्किल नहीं था कि टीचर इसे कर न पाए। सवाल ये था कि 441 को 4 से भाग देंगे तो उत्तर क्या होगा? जिसे हल करने में हेड मास्टर सोना धुर्वे भी फेल रहीं। जिला मजिस्ट्रेट की क्लास में मास्टरनी साहेबा उन सवालों को ही खुद हल नहीं कर पाईं, जिन्हें बच्चों को पढ़ाने के लिए वह सरकार से तनख्वाह ले रही हैं।

Image Source : IndiaTVDM Inspected the School

DM ने हेड मास्टर के पद से हटाया

प्राइमरी टीचर ने सवाल करने की कोशिश तो की लेकिन उन्होंने उस सवाल का उत्तर गलत निकाला। स्कूल के टीचर की ऐसी हालत देख कर  DM डॉ गिरीश मिश्रा ने उन्हें जमकर फटकार लगाई और उनकी एक वेतन वृद्धि रोकने और उन्हें हेडमास्टर के पद से हटाने का निर्देश दिया। इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

सीएम राइज़ स्कूल की टीचर भी मैथ में फेल हुईं

इसके अलावा कलेक्टर ने सीएम राइज़ स्कूल मलाजखंड की प्राइमरी क्लासेस का भी निरीक्षण किया, जो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइज़ स्कूल के तहत बनाया गया स्कूल है। इस स्कूल की भी टीचर दिनेश्वरी रहांगडाले ने भाग के सवाल का गलत उत्तर निकाला। इस बार उन्होंने बच्चों को 6024 को 5 से भाग देने को कहा तो बच्चों ने कहा कि वह इतनी बड़ी संख्या को भाग नहीं दे पाएंगे। इसके बाद DM ने टीचर दिनेश्वरी रहांगडाले को सवाल हल करने को कहा। लेकिन टीचर ने भी इस सवाल का उत्तर गलत निकाला। टीचर ने 6024 में 05 का भाग देने पर 124 उत्तर निकाल दिया और 04 शेषफल बचना बताया। इस स्थिति को देखकर कलेक्टर डॉ मिश्रा ने प्राइमरी टीचर दिनेश्वरी रहांगडाले को कारण बताओ नोटिस जारी किया।