A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: लहसुन हुआ सोने जैसा महंगा! फसल बचाने के लिए किसान अपने खेतों में लगा रहे सीसीटीवी कैमरे

मध्य प्रदेश: लहसुन हुआ सोने जैसा महंगा! फसल बचाने के लिए किसान अपने खेतों में लगा रहे सीसीटीवी कैमरे

लहसुन इन दिनों सोने-सा मंहगा हो गया है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में किसान अपने लहसुन की उपज बचाने के लिए सीसीटीवी कैमरे से खेतों की निगरानी कर रहे हैं।

Mp news, garlic- India TV Hindi Image Source : ANI लहसुन की फसल बचाने के लिए किसान अपने खेतों में लगा रहे सीसीटीवी कैमरे

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से एक खबर सामने आ रही है, यहां किसानों ने अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगवा लिए हैं। किसानों ने इसका कारण बताते हुए कहा कि फसल की सुरक्षा के लिए ये उपाय अपनाया है। लहसुन की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर, किसान अब अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर उपज की सुरक्षा के लिए नए उपाय लेकर आए हैं। बता दें कि इन दिनों लहसुन काफी महंगा हो गया है। लहसुन को लेकर इन दिनों बाजार में काफी मंहगाई देखने को मिल रही है। लहसुन इन दिनों 500 से 600 रुपये किलो बिक रही है।

बेची 1 करोड़ रुपये की फसल 

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए जिले के ही लहसुन की खेती करने वाले किसान राहुल देशमुख ने बताया, "मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया था, जिसमें मैंने कुल 25 लाख रुपये खर्च किए हैं, अब तक मैंने 1 करोड़ रुपये की फसल बेची है, और फसल अभी बाकी है।" जल्द इसकी कटाई की जाएगी। मैंने उनके खेत में सौर ऊर्जा का इस्टेमाल किया है और फसलों की सुरक्षा के लिए चलते-फिरते सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। 4 एकड़ में लगी लहसुन की फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं।"

कमाया 6 लाख रुपये का मुनाफा

वहीं, न्यूज एजेंसी से बदनूर में लहसुन की खेती करने वाले एक अन्य किसान पवन चौधरी ने बताया कि उन्होंने अपनी 4 एकड़ की लहसुन की फसल पर 4 लाख रुपये खर्च किए और 6 लाख रुपये का मुनाफा कमाया। पवन चौधरी ने कहा, "मैंने अपने खेत की निगरानी के लिए तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए। दो कैमरे मेरे हैं, जबकि एक कैमरा किराए का है। मेरे खेतों से मेरा लहसुन चोरी हो रहा था, जिसके कारण मुझे ये कैमरे लगाने पड़े।"

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश: शादी समारोह में मधुमक्खियों ने मचाया आतंक, एक दर्जन से ज्यादा मेहमान घायल, 2 को ICU में एडमिट करना पड़ा