A
Hindi News मध्य-प्रदेश भोपाल में किया जाएगा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार

भोपाल में किया जाएगा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार

भोपाल के जिलाधिकारी अविनाश लवानिया ने बताया कि ग्रुप कैप्टन सिंह का पार्थिव शरीर बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना के विमान से आएगा और उनका अंतिम संस्कार 17 दिसंबर को किया जाएगा। 

IAF chopper crash: Group Captain Varun Singh's cremation to take place in Bhopal on Friday- India TV Hindi Image Source : ANI ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जाएगा।

Highlights

  • ग्रुप कैप्टन सिंह का पार्थिव शरीर बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना के विमान से भोपाल आएगा।
  • ग्रुप कैप्टन सिंह का अंतिम संस्कार 17 दिसंबर को किया जाएगा।

भोपाल: तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए वायु सेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जाएगा। यह जानकारी वरुण के पिताजी कर्नल के. पी. सिंह (सेवानिवृत्त) ने दी है, जो भोपाल में एयरपोर्ट रोड पर स्थित सन सिटी में रहते हैं। वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनका अंतिम संस्कर 17 दिसंबर को भोपाल में किया जाएगा। सिंह ने कहा, ‘‘मेरे बेटे का अंतिम संस्कार भोपाल में होगा। हम उसके पार्थिव शरीर को लेकर कल (बृहस्पतिवार) तक भोपाल पहुंचने की कोशिश करेंगे।’’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वरुण का अंतिम संस्कार कब होगा। उन्होंने कहा कि इसके बारे में विस्तृत ब्योरा भोपाल जिला प्रशासन ही बता सकता है। 

सिंह ने कहा कि हम भी इस बारे में जिला प्रशासन से बात कर रहे हैं। इसी बीच, भोपाल के जिलाधिकारी अविनाश लवानिया ने बताया कि ग्रुप कैप्टन सिंह का पार्थिव शरीर बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना के विमान से आएगा और उनका अंतिम संस्कार 17 दिसंबर को किया जाएगा। उनके मृत्यु की दुखद खबर मिलते ही परिवार के मित्र, शुभचिंतक एवं पड़ोसी सन सिटी में यहां उनके आवास पर इकट्ठा हो गए। वहां पर गम का माहौल है। सन सिटी स्थित उनके पड़ोसियों के अनुसार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जब यहां आते थे तो कॉलोनी में गेट-टुगेदर किया करते थे। रहवासी उन्हें करीब से जानते थे। हमें उम्मीद थी दो-चार-आठ महीने बाद वे स्वस्थ होकर हमारे बीच आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए वायु सेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की बुधवार सुबह बेंगलुरू के एक सैन्य अस्पताल में मृत्यु हो गई। गत बुधवार को हुए इस हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य कर्मियों की जान चली गई थी। हादसे में वरुण सिंह गंभीर गंभीर रूप से घायल हो गए थे। भारतीय वायु सेना ने कहा कि बहादुर ग्रुप कैप्टन ने आज सुबह अंतिम सांस ली।

वायु सेना ने ट्वीट किया, ‘‘वायुसेना को यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि बहादुर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, जो आठ दिसंबर 2021 को हुए हेलीकॉप्टर हादसे में घायल हो गए थे। उनका आज सुबह निधन हो गया। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करती है और शोक संतप्त परिवार के साथ दृढ़ता से खड़ी है।’’

पिछले साल, 12 अक्टूबर को एक बड़ी तकनीकी खामी की चपेट में आए लड़ाकू विमान तेजस को संभावित दुर्घटना से सफलतापूर्वक बचा लेने के उत्कृष्ट कार्य के लिए ग्रुप कैप्टन सिंह को अगस्त महीने में शौर्य चक्र से नवाजा गया था। उत्कृष्ट टेस्ट पायलट माने जाने वाले 39 वर्षीय ग्रुप कैप्टन के परिवार में पत्नी, 11 वर्षीय बेटा और आठ वर्षीय बेटी हैं। सिंह के पिता कर्नल (सेवानिवृत्त) के. पी. सिंह आर्मी एयर डिफेंस में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सिंह का परिवार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का रहने वाला है, जो अभी भोपाल में रहता है।