A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP में मंडरा रहा डेंगू का खतरा, इंदौर के लोगों को सजग रहने की दी गई हिदायत

MP में मंडरा रहा डेंगू का खतरा, इंदौर के लोगों को सजग रहने की दी गई हिदायत

इंदौर में डेंगू से बचने के लिए लोगों को सजग रहने की हिदायत दी गई है। लोगों से कहा गया है कि पानी को जमा न होने दें। इसके अलावा उपयोग करने के पानी को अच्छी तरह ढककर रखें।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश में डेंगू का खतरा मंडरा रहा है। यही वजह है कि मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में लोगों को सजग रहने की हिदायत दी गई है। प्रशासन की ओर से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि भारी बारिश के बाद जलजमाव की स्थितियां होती हैं, ऐसी स्थिति में मलेरिया, डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है। डेंगू बीमारी एडीज नामक मच्छर के काटने से होती है। 

यूं बचाव के दिए गए निर्देश

यह मच्छर साफ पानी से भरे टैंक, टायर, सीमेंट की टंकियों, मटके, बाल्टियों, कूलर, छत पर रखे अनुपयोगी सामान, टूटे-फूटे बर्तन, पानी से भरे पॉलीथिन में अंडे देता है। साथ ही साथ सीधे रखे खाली गमले, मटके एवं अन्य पानी से भरे बर्तन व सामान, कबाड़ियों द्वारा खुले में रखे गए सामान, पशुओं को पानी पिलाने के लिए रखे गए हौज में भी एडीज के लार्वा पाए जाते हैं, जिसे आमजन इसे पानी के कीड़े समझती है।

"मैं उससे प्यार करता हूं, लेकिन...", एक तरफा प्यार में आपा खोया आशिक, प्रेमिका की बहन को बीच सड़क जड़े थप्पड़

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्रवाई 

नागरिकों से कहा गया है कि वे इन्हें नष्ट करें, पानी को जमा न होने दें, उपयोग करने के पानी को अच्छी तरह से ढककर रखें और उनमें एक छोटी चम्मच मीठा तेल डालें, बाहर गड्‌ढों व नालियों में जला हुआ तेल डालें। यह मच्छर दिन के समय काटता है, इसलिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, रात के समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, घर में नीम की पत्तियों का धुंआ करें, मच्छर रोधी क्रीम व अगरबत्ती का प्रयोग करें। बताया गया है कि डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए लार्वा और मच्छरों को नष्ट करने की कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग लगातार कर रहा है।

गुजरात ने 'घोल मछली' को बनाया स्टेट फीश, 1 Kg की कीमत है इतनी? जानिए खासियत

इस नामी होटल के डेटा में लगी सेंध, 15 लाख ग्राहकों की जानकारी लीक होने का दावा