A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद सरकार की बड़ी कार्रवाई, हरदा के SP हटाए गए

मध्य प्रदेश: पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद सरकार की बड़ी कार्रवाई, हरदा के SP हटाए गए

मध्य प्रदेश में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद बड़ी खबर सामने आई है। हरदा के एसपी संजीव कुमार को हटाकर उन्हें PHQ में अटैच किया गया है। इस कार्रवाई की जनता में खूब चर्चा हो रही है।

Mohan Yadav- India TV Hindi Image Source : ANI मोहन यादव

भोपाल: पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। हरदा के एसपी संजीव कुमार को हटा दिया गया है। एसपी को PHQ में अटैच किया गया है।

मुख्य आरोपी समेत तीन लोग गिरफ्तार

इससे पहले खबर सामने आई थी कि मध्य प्रदेश के हरदा पटाखा फैक्ट्री अग्निकांड मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।  हादसे में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 184 से ज्यादा घायल हैं। इनमें से 40 गंभीर रूप से घायल हैं। फैक्ट्री मालिक राजेश और सोमेश अग्रवाल को पुलिस ने राजगढ़ जिले के सारंगपुर से गिरफ्तार किया है।

पहले भी जेल जा चुका फैक्ट्री मालिक

फैक्ट्री मालिकों पर पूर्व में भी ऐसे ही हादसे में शामिल होने के चलते सजा हो चुकी है। फैक्ट्री मालिक हाईकोर्ट से जमानत के बाद जेल से बाहर आया था। फैक्ट्री में बारूद बेसमेंट में रखा जाता था। इसके अलावा फैक्ट्री में पांच बड़े-बड़े हाल भी थे जहां पर सूती बम के अलावा मिट्टी के अनार चकरी बनाए जाते थे। 

पीएम मोदी किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी हरदा फैक्ट्री विस्फोट में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया था। पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। उन्होंने घायलों के लिए 50,000 रुपये की घोषणा भी की थी।

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली शराब घोटाला: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP सांसद संजय सिंह को झटका, हाईकोर्ट ने जमानत याचिका खारिज की

महाराष्ट्र: शरद पवार गुट को चुनाव आयोग से मिला नया नाम