Sunday, May 05, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: शरद पवार गुट को लेकर बड़ी खबर, चुनाव आयोग से मिला नया नाम

शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग से 3 नामों की मांग की थी, जिसमें चुनाव आयोग ने एक नाम फाइनल कर दिया है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने मंगलवार को अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी माना था।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise, Sachin Chaudhary Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: February 07, 2024 18:49 IST
Sharad Pawar- India TV Hindi
Image Source : FILE शरद पवार

मुंबई: शरद पवार गुट को चुनाव आयोग से नया नाम मिल गया है। अब वह 'एनसीपी शरद चंद्र पवार' नाम से जाने जाएंगे। गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले शरद पवार को झटका देते हुए चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी माना था। ऐसे में एनसीपी के नाम और चुनाव चिन्ह दोनों पर ही अजित पवार गुट का अधिकार हो गया था।

इसके बाद शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग से 3 नामों की मांग की थी और शरद गुट बरगद के पेड़ को प्रतीक चिह्न के लिए मांग कर रहा था। शरद पवार गुट ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदराव पवार नाम चुनाव आयोग के सामने रखे थे। जिसमें से चुनाव आयोग ने एनसीपी शरद चंद्र पवार नाम दे दिया है। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल शरद पवार और अजित पवार के बीच मतभेद के बाद एनसीपी में दोनों के अलग-अलग गुट बन गए थे। एक गुट शरद पवार का था और दूसरा अजित पवार का। इस बीच मंगलवार को चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी माना। चुनाव आयोग ने आदेश देते हुए माना कि अजित पवार ही असली एनसीपी है। चुनाव आयोग का ये फैसला शरद पवार गुट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। आयोग के इस फैसले के बाद एनसीपी का नाम और चुनाव चिन्ह दोनों पर ही अजित पवार गुट का अधिकार हो गया है। 

6 महीने से अधिक समय तक चली 10 से अधिक सुनवाई के बाद, चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में विवाद का निपटारा किया और अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट के पक्ष में फैसला सुनाया। आयोग ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए शरद पवार गुट को अपने नए राजनीतिक गठन के लिए एक नाम का दावा करने और आयोग को तीन प्राथमिकताएं प्रदान करने का विकल्प भी दिया। 

ये भी पढ़ें: 

किन देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं भारतीय लोग? 

VIDEO: नोएडा में डॉग्स को लेकर बढ़ रहे विवाद, DM ने कहा- फीड कराने की जगह चिन्हित करें, निवासियों से भी मांगी मदद 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement