A
Hindi News मध्य-प्रदेश महाकाल लोक की तर्ज पर बनेगा पशुपतिनाथ लोक, आज हुआ भूमि पूजन; देखें अद्भुत तस्वीरें

महाकाल लोक की तर्ज पर बनेगा पशुपतिनाथ लोक, आज हुआ भूमि पूजन; देखें अद्भुत तस्वीरें

गत 8 दिसंबर को मंदसौर गौरव दिवस पर यहां आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पशुपतिनाथ लोक निर्माण के लिए घोषणा की थी। मंदसौर के विकास में मिल का पत्थर साबित होने वाली इस योजना का आज मुख्यमंत्री ने भोपाल से वर्चुअली शुभारंभ किया।

pashupatinath lok- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पशुपतिनाथ लोक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद मंदसौर में विश्व प्रसिद्ध भगवान अष्टमुखी पशुपतिनाथ के मंदिर परिसर में आज पशुपतिनाथ लोक का भूमि पूजन किया गया। यह मुख्यमंत्री द्वारा राजधानी भोपाल से वर्चुअल माध्यम से हुआ। बता दें कि उज्जैन के बाबा महाकाल लोक की तर्ज पर अब भगवान पशुपतिनाथ लोक निर्माण का शुभारंभ किया गया है। यहां 25 करोड़ रुपये की राशि से आधारभूत सुविधा और विकास कार्यों की शुरुआत की गई।

आज शुक्रवार दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से ऑनलाइन भूमि पूजन किया। यह आयोजन संतों और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति मे संपन्न हुआ।

Image Source : india tvपशुपतिनाथ लोक

उल्लेखनीय है कि गत 8 दिसंबर को मंदसौर गौरव दिवस पर यहां आए सीएम शिवराज ने पशुपतिनाथ लोक निर्माण के लिए घोषणा की थी। उसके बाद से ही 2028 में होने वाले उज्जैन सिंहस्थ के मद से पशुपतिनाथ लोक निर्माण के लिए शुरुआत में 200 करोड रुपये स्वीकृत करने के प्रयास थे, हालांकि अभी महज 25 करोड रुपये की राशि स्वीकृत हुई है, जो कि उम्मीदों से काफी कम लग रही है।

Image Source : india tvपशुपतिनाथ लोक

वही बता दें कि सिंहस्थ 2016 के बजट में मंदसौर को 40 करोड रुपये मिले थे, जिससे कि पशुपतिनाथ महादेव जाने वाले रास्ते पर एक ब्रिज बना था और दो सड़के फोरलेन में तब्दील हुई थी। आज शुक्रवार को पशुपतिनाथ लोक के भूमि पूजन के बाद अब जल्द ही इसके निर्माण कार्य की शुरुआत होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Image Source : india tvपशुपतिनाथ लोक

बहरहाल चुनावी समय मे हुए भूमि पूजन कार्यक्रम के चलते लोगों के मन मे काई सारे सवाल है। खैर देर से ही सही पशुपतिनाथ लोक का संवरना तो अब तय माना जा रहा है।

(रिपोर्ट- अशोक परमार)