A
Hindi News महाराष्ट्र टमाटर के नाम पर खेला! बैन होने के बाद भी विदेश भेजा जा रहा प्याज, कस्टम विभाग ने पकड़ा

टमाटर के नाम पर खेला! बैन होने के बाद भी विदेश भेजा जा रहा प्याज, कस्टम विभाग ने पकड़ा

टमाटर के नाम पर सरकार को धोखा देने की साजिश रची जा रही है। कस्टम विभाग ने भारी मात्रा में प्याज को बरामद किया है। इस प्याज को टमाटर बताकर एक्सपोर्ट किया जा रहा था।

tomato and Onion- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बैन होने के बाद भी विदेश भेजा जा रहा प्याज

नागपुर: टमाटर के नाम पर सरकार को धोखा देने के लिए रचे जा रहे एक बड़े खेल का पर्दाफाश हुआ है। कस्टम विभाग ने भारी मात्रा में प्याज को बरामद किया है। इस प्याज को टमाटर बताकर एक्सपोर्ट किया जा रहा है और विदेशों में धड़ल्ले से भेजा जा रहा था, जबकि केंद्र सरकार द्वारा प्याज के एक्सपोर्ट पर बैन लगा हुआ है। 

क्या है पूरा मामला?

नागपुर कस्टम विभाग के अधिकारी उस समय हैरान रह गए, जब उन्हें पता लगा कि टमाटर के नाम पर प्याज को विदेश भेजा जा रहा है। ऐसा पहली बार कस्टम के अधिकारियों को देखने को मिला कि टमाटर के नाम पर प्याज विदेश भेजा जा रहा है। इसका खुलासा तब हुआ, जब नागपुर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने महाराष्ट्र के नासिक में और मुंबई में छापेमारी की और मामले को उजागर किया।

बता दें कि केंद्र सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर बैन लगा रखा है। ऐसे में व्यापारी सरकार की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहे हैं और प्याज की कालाबाजारी करने का एक नया तरीका अपना रखा है। मिली जानकारी के मुताबिक, लगभग 82.93 टन माल गलत तरीके से निर्यात किया जा रहा था, कस्टम के अधिकारियों को इंटेलिजेंस से जानकारी मिली थी कि कुछ बड़े पैमाने पर लोग गलत तरीके से नासिक एवं मुंबई से प्याज का निर्यात कर रहे हैं।

इसके बाद नागपुर की टीम नासिक पहुंची, व्यापारियों ने टमाटर के पैक में प्याज को पैक किया था और इसे यूएई में भेजा जा रहा था। कंटेनर मुंबई में रखा हुआ था। चार कंटेनर की विस्तार से जांच की गई तो पाया गया कि कंटेनर में पहले चार-पांच फीट जगह पर टमाटर रखा गया था। इसके बाद जितने भी बॉक्स रखे गए थे, वह प्याज के थे। सभी बॉक्स 20 किलो के साइज के थे। कस्टम अधिकारियों ने सामान को जब्त करके आगे की जांच शुरू की है।

ये भी पढ़ें: 

आप की अदालत: राहुल गांधी के सीरियस होने को लेकर क्या बोले सीएम पुष्कर सिंह धामी? कही ये बात

क्या करियर को लेकर कंफ्यूजन में थे सीएम पुष्कर सिंह धामी? 'आप की अदालत' में दिया ये जवाब