A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र: विजय वडेट्टीवार बने नेता प्रतिपक्ष, शिंदे, फडणवीस और अजित पवार ने सदन में क्या कहा?

महाराष्ट्र: विजय वडेट्टीवार बने नेता प्रतिपक्ष, शिंदे, फडणवीस और अजित पवार ने सदन में क्या कहा?

महाराष्ट्र विधानसभा में विजय वडेट्टीवार को नेता प्रतिपक्ष घोषित करने के बाद आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति पर भाषण दिया है।

cm Shinde Fadnavis- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में विजय वडेट्टीवार को नेता प्रतिपक्ष घोषित करने के बाद आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति पर भाषण दिया है। इस दौरान महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि विजय वडेट्टीवार एक सकारात्मक विरोधी पक्ष के नेता की जिमेदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि बीते दो सालों में कर्नाटक और गुजरात हमसे उद्योग में आगे बढ़ गया था लेकिन अब पिछले एक साल से हमारी सरकार आने के बाद हम एक बार फिर नंबर वन बने हैं। इस दौरान सीएम शिंदे ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष जो होता है वो एक दिन मुख्यमंत्री बनता है। 

"जो नेता प्रतिपक्ष होता है वह सीएम बनता है"
मुख्यमंत्री शिंदे ने विधानसभा में कहा कि जब मैं नेता प्रतिपक्ष था, उस वक्त दिवंगत आरआर पाटिल ने कहा था कि जो नेता प्रतिपक्ष होता है, वो मुख्यमंत्री बनाता है और मैं आज मुख्यमंत्री बना हूं। लेकिन सारी ख्वाहिश पूरी होती हैं, यह भी जरूरी नहीं है। कई बार हम सोचते रहते हैं कि मुख्यमंत्री बनेंगे लेकिन बन नहीं पाते। आज हमारे पास दो उप मुख्यमंत्री हैं (अजित पवार, देवेंद्र फडणवीस) और वह दोनों भी नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। 

"हमारे यहां दो हीरो हैं, शिंदे और अजित पवार"
वहीं इस दौरान उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विजय वडेट्टीवार की घोषणा आज नेता प्रतिपक्ष के लिए हुई है। विजय वडेट्टीवार महारष्ट्र के विदर्भ से आते हैं और उनकी आवाज भी बुलंद है। फडणवीस ने कहा कि 2019 के कार्यकाल में कई रिकॉर्ड बने हैं। एक रिकॉर्ड तो एकनाथ शिंदे ने ही किया वो मुख्यमंत्री बने। दूसरा रिकॉर्ड अजित पवार ने किया। फडणवीस ने कहा कि हमारे यहां दो हीरो हैं, एकनाथ शिंदे और अजित पवार। उन्होंने मेरे साथ उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और फिर एक बार फिर उद्धव ठाकरे के मंत्री मंडल में उप मुख्यमंत्री बने। फिर हमारी सरकार आने के बाद नेता प्रतिपक्ष बने और अब एक बार फिर उप मुख्यमंत्री बने। डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा कि मैंने भी 2019 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली पर हमारी सरकार चलीं नहीं तो मैं विपक्ष का नेता बना और एक बार फिर उप मुख्यमंत्री बना। अब कोई भी बदलाव नहीं होगा, हम जिन पदों पर हैं उन्ही पदों पर रहेंगे। फडणवीस ने कहा कि जिन्हें कहीं न्याय नहीं मिलता उन्हें न्याय हम ही देते हैं।

अजित पवार बोले- लड़ने के लिए आपको आगे किया
महाराष्ट्र विधानसभा में डिप्टी सीएम अजित पवार ने भी भाषण दिया और कहा कि विजय वडेट्टीवार के नाम की घोषणा नेता प्रतिपक्ष के लिए की गई है। विजय वडेट्टीवार बतौर विपक्ष के नेता अच्छा काम करेंगे। महाविकास आघाडी के समय विजय वडेट्टीवार को बतौर मंत्री अच्छा विभाग दिया जाना चाहिए था, पर वैसा हुआ नहीं। लेकिन अशोक चव्हाण, बालसाहेब थोरात को अच्छे विभाग मिले। अब आपकी और मेरी उस वक्त क्या बातचीत हुई, वह मैं यहां उजागर नही करूंगा। मैं अपनी जुबान का पक्का हूं। लेकिन एक बात है, अब नेता प्रतिपक्ष के तौर पर लड़ने के लिए आपको आगे किया है। पर जब अच्छे दिन आएंगे तो एक बार फिर अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोरात को अच्छे विभाग मिलेंगे। खैर ताना मारना मेरा स्वभाव नहीं।

ये भी पढ़ें-

भोजपुरी कलाकार खेसारी लाल यादव को मिली जमानत, चेक बाउंस के मामले में कोर्ट ने दी राहत

बिहार में यहां दो महीने से टूटे ट्रैक पर दौड़ रही ट्रेनें, रेल विभाग जुगाड़ से करवा रहा परिचाल; VIDEO