Monday, May 06, 2024
Advertisement

बिहार में यहां दो महीने से टूटे ट्रैक पर दौड़ रही ट्रेनें, रेल विभाग जुगाड़ से करवा रहा परिचाल; VIDEO

बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर कभी भी बड़ा रेल हादसा हो सकता है। जयनगर-दरभंगा रेलखंड स्थित खजौली रेलवे स्टेशन से करीब तीन किमी दक्षिण गुमटी संख्या 24 और 25 के बीच ठाहर गांव में पिलर संख्या 32/21 व 32/23 के पास करीब दो महीना से रेलव ट्रैक में गड़बड़ी है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 03, 2023 14:46 IST
madhubani rail track- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर रेल ट्रैक में क्रैक

बिहार के मधुबनी से रेल विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। खबर है कि समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर कभी भी बड़ा रेल हादसा हो सकता है। जानकारी मिली है कि यहां खजौली रेलवे स्टेशन और ललित लक्ष्मीपुर हॉल्ट के बीच रेल ट्रैक टूटा है। रेलवे कैसिंग संख्या 24-25 के बीच ये ट्रैक टूटा है, जिसके ऊपर से देश के कोने-कोने के लिए दो महीने से टूटी ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ रही हैं। ऐसे में समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा जयनगर के बीच बड़े रेल हादसा की आशंका है। 

जुगाड़ प्रणाली से ट्रैक पर ट्रेन का परिचालन

जानकारी मिली है कि जयनगर-दरभंगा रेलखंड स्थित खजौली रेलवे स्टेशन से करीब तीन किमी दक्षिण गुमटी संख्या 24 और 25 के बीच ठाहर गांव में पिलर संख्या 32/21 व 32/23 के पास करीब दो महीना से रेलव ट्रैक में गड़बड़ी है। रेलवे पटरी में दरारे आने और क्षतिग्रस्त होने के कारण करीब दो महीने से इस ट्रैक पर सभी मालगाड़ी व रेलगाड़ी 10 से 20 किमी/घंटा की स्पीड से चल रही हैं। रेल विभाग जुगाड़ प्रणाली से इस ट्रैक पर ट्रेन का परिचालन करवा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ठाहर गांव में पशु चरा रहे लोगों ने रेल पटरी को टूटा हुआ देखा तो इसकी जानकारी 24 नम्बर गुमटी के गेटमेन को दी। गेटमेन ने इसकी जानकारी खजौली स्टेशन मास्टर को दी। जिस पर रेल विभाग के कर्मियों ने तत्काल वहां पहुंचकर करीब दस फीट की दूरी में टूटी पटरी के जोड़तक उसे क्लिप से टाईट कर दिया और ट्रेन का आवागमन शुरू कर दिया। 

रेलवे विभाग के अधिकारियों ने जवाब देने से किया इंकार
बताया जा रहा है कि इस बात दो महीने बीत गए लेकिन इसके बाद भी विभाग ने इस समस्या का पूर्ण समाधान नहीं किया है। जबकी इस टूटे हुए ट्रैक को वेल्डिग कर दुरूस्त करने की जरूरत है। ट्रैक में गड़बड़ी होने के कारण इस ट्रैक से गुजरने वाली सभी मालवाहक व सुपरफास्ट ट्रेन वहां से धीमी गति से गुजरती हैं। खजौली में गिट्टी-बालू व सीमेंट की रैक प्वांट और जयनगर में अनाज की रैक प्वांट होने के कारण ट्रैक पर काफी दबाव रहा रहता है। अगर समय से इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो यहां कभी भी कोई बड़ी हादसा हो सकता है। इस संबंध में रेलवे विभाग के पीडब्लूआई, स्टेशन मास्टर से पूछे जाने पर उन्होने किसी भी प्रकार की जानकारी देने से इंकार कर दिया।

रेल की स्पीड कम होने से गुमटी संख्या 25 पर लगता है जाम
खजौली से लक्ष्मीपुर हॉल्ट के बीच ठाहर गांव में गुमटी संख्या-24 से 25 के बीच रेलवे ट्रैक में गड़बड़ी होने के कारण यात्रियों को परेशानी होती है। गुमटी संख्या 25 से चार प्रखंड खजौली, बाबूबरही, राजनगर एवं कलुआही को जोड़ने वाली सड़क गुजरती है। मुख्य सड़क होने के कारण इस गुमटी से अधिक संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। ट्रैक पर समस्या होने के कारण रेल गाड़ी की स्पीड कम होती है, जिस कारण गुमटी संख्या 25 पर उमस भरी गर्मी में काफी देर तक फाटक लगे रहते हैं। ऐसे में आम नागरिकों को आवागमन में काफी परेशानी होती है।

खजौली में है गिट्टी-बालू व सीमेंट का रैक
बता दें कि खजौली रेलवे स्टेशन पर गिट्टी-बालू व सीमेंट का रैक प्वांट एवं जयनगर में अनाज की रैक प्वांट होने के कारण इस रेलवे ट्रैक पर रोजाना मालवाहक गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है। इस ट्रैक पर भारी दबाव होने के बावजूद भी रेल विभाग इसका स्थायी निदान नहीं कर रहा है।  

(रिपोर्ट- कुमार गौरव) 

ये भी पढ़ें-

टाइम पर नहीं पहुंची चाय तो दुकानदार को पंचायत समिति ने थमाया कारण बताओ नोटिस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

भोजपुरी कलाकार खेसारी लाल यादव को मिली जमानत, चेक बाउंस के मामले में कोर्ट ने दी राहत
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement