Saturday, May 18, 2024
Advertisement

MS Dhoni ने रच दिया इतिहास, IPL में ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

CSK की टीम ने पंजाब किंग्स को 28 रनों से हरा दिया। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने एक कैच पकड़ते ही एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन मैच में धोनी बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: May 05, 2024 21:38 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : AP MS Dhoni

Chennai Super Kings: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 28 रनों से पंजाब किंग्स को हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करते ही सीएसके की टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। पंजाब के खिलाफ चेन्नई के लिए रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया। उनकी वजह से ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैच जीतने में सफल रही। वहीं मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी फील्डिंग से एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

धोनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में 9वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे। लेकिन हर्षल पटेल की गेंद पर वह गोल्डन डक हो गए। फिर फिल्डिंग करते हुए उन्होंने सिमरजीत सिंह की गेंद पर जितेश शर्मा का कैच पकड़ा। इसी के साथ धोनी आईपीएल के इतिहास में 150 कैच लेने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी आईपीएल में 150 कैच नहीं ले पाया था। धोनी ने आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर 146 कैच और फील्डर के तौर पर चार कैच पकड़े हैं। इस लिस्ट में दिनेश कार्तिक दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 144 कैच पकड़े हैं, जिसमें से उन्होंने 136 कैच विकेटकीपर के तौर पर और 8 कैच फील्डर के तौर पर पकड़े हैं। 

IPL में खिलाड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी: 

150 - एमएस धोनी (विकेटकीपर के रूप में 146, फील्डर के रूप में 4 कैच)

144 - दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर के रूप में 136, फील्डर के रूप में 8 कैच)
118 - एबी डिविलियर्स (फील्डर के रूप में 90, विकेटकीपर के रूप में 28 कैच)
113 - विराट कोहली 
109 - सुरेश रैना 

IPL में बनाए इतने रन

महेंद्र सिंह साल 2008 से ही आईपीएल में खेल रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को कई मैच जिताए हैं। उनकी गिनती दुनिया के महान फिनिशर्स में होती है। उन्होंने अभी तक आईपीएल के 261 मैचों में 5192 रन बनाए हैं, जिसमें 24 अर्धशतक शामिल हैं। 

CSK को पांच बार जिताया खिताब

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम ने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। लेकिन इस सीजन से पहले ही उन्होंने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी। उनकी जगह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया है। आईपीएल 2024 में टीम ने 11 में से 6 मैच जीते हैं। वहीं पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

यह भी पढ़ें

हर्षल पटेल ने धोनी का विकेट लेने के बाद क्यों नहीं मनाया जश्न? खुद बताई इसके पीछे की वजह

CSK की जीत से Points Table में इन 2 टीमों को हुआ नुकसान, फायदे के साथ इस नंबर पर पहुंची चेन्नई

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement