A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के विकास को लेकर EAC की हुई पहली बैठक, विवादित बयान पर बोलने से बचते रहे फडणवीस

महाराष्ट्र के विकास को लेकर EAC की हुई पहली बैठक, विवादित बयान पर बोलने से बचते रहे फडणवीस

पहले उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बैठक को लेकर जानकारी दी और कहा कि अभी शुरुआत हुई है। अगली कुछ बैठक में राज्य के विकास को लेकर रोड मैप तैयार हो जाएगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल (EAC) की आज पहली बैठक मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की अगुवाई में हुई। इस बैठक में महाराष्ट्र के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोग शामिल हुए। इस काउंसिल में कुल 21 लोग थे। काउंसिल का मकसद राज्य में अगले कुछ सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर टेक्नोलॉजी, खेती उत्पादन समेत सभी क्षेत्रों में सामयिक विकास करना है।
 
पहले उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बैठक को लेकर जानकारी दी और कहा कि अभी शुरुआत हुई है। अगली कुछ बैठक में राज्य के विकास को लेकर रोड मैप तैयार हो जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री शिंदे ने इसके जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के सपने को साकार करने के लिए उठाया गए कदम को बताते हुए दावा किया कि इसमें महाराष्ट्र की अहम भूमिका होगी। इस बैठक की अध्यक्षता टाटा संस के चेयरमैन ने की थी।

हालांकि, तीन साल पहले अजित पवार के साथ नई सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर खुलासा करने वाले फडणवीस ने पहले ही साफ कर दिया कि यहां कोई सवाल जवाब नहीं होगा, न कोई राजनीतिक चर्चा होगी।

'हमारे पास एनसीपी की ओर से प्रस्ताव आया था'

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए एनसीपी नेता अजित पवार के साथ रातोंरात हाथ मिलाने के प्रकरण के तीन साल बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि इस कवायद को एनसीपी प्रमुख शरद पवार का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने कहा, "हमारे पास एनसीपी की ओर से प्रस्ताव आया था कि उन्हें एक स्थिर सरकार की जरुरत है और हमें मिलकर ऐसी सरकार बनानी चाहिए। हमने आगे बढ़ने और बातचीत करने का फैसला किया। बातचीत शरद पवार से हुई। फिर चीजें बदल गईं। आपने देखा कि चीजें कैसे बदलीं।"

ये भी पढ़ें-

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री से मिलने के बाद कमलनाथ बोले- हनुमान भक्त हूं, बीजेपी ने किया पलटवार

जम्मू-कश्मीर परिसीमन अधिनियम पर SC के फैसले से भड़कीं महबूबा मुफ्ती, जानें क्या कहा