A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण होगा, नवाब मलिक ने दी जानकारी

महाराष्ट्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण होगा, नवाब मलिक ने दी जानकारी

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नवाब मलिक ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार 45 वर्ष से कम उम्र के वयस्क नागरिकों को निशुल्क कोविड -19 रोधी टीका लगवाने के लिए वैश्विक टेंडर निकालेगी।

महाराष्ट्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण होगा, नवाब मलिक ने दी जानकारी- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण होगा, नवाब मलिक ने दी जानकारी

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नवाब मलिक ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार 45 वर्ष से कम उम्र के वयस्क नागरिकों को निशुल्क कोविड -19 रोधी टीका लगवाने के लिए वैश्विक टेंडर निकालेगी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए, मलिक ने कहा कि टीकाकरण अभियान एक मई से शुरू होगा और इसके लिए राज्य सरकार के कोष का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा, “किफायती और गुणवत्ता पूर्ण टीका खरीदने के लिए वैश्विक टेंडर निकाला जाएगा।” 

मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के टीकाकरण की शुरुआत करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा, “ यह स्पष्ट है कि केंद्र 45 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए टीकाकरण प्रदान नहीं करेगा और यह राज्यों द्वारा किया जाएगा।”

भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के उपयोग की अवधि को बढ़ाने के लिये डीजीसीआई को आवेदन किया

मंत्री ने कहा कि कोविशिल्ड टीका केंद्र को 150 रुपये प्रति इंजेक्शन पर उपलब्ध होगा, जबकि राज्य सरकार के लिए निर्धारित दर 400 रुपये प्रति खुराक है और निजी अस्पतालों में यह 600 रुपये प्रति खुराक है। उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए प्रति खुराक 600 रुपये है और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक है। 

मलिक ने कहा, "पिछली कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी और 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण पर सहमति बनी थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इसके लिए सहमत हो गए हैं।" महाराष्ट्र में शिवसेना नीत महा विकास आघाडी सरकार में राकांपा भी एक घटक है।

...जब ऐसे बचा ली गई 100 से ज्यादा कोरोना मरीजों की जान

बता दें कि, शनिवार को, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार कोविड-19 टीके और रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए एक वैश्विक टेंडर जारी करेगी। इस बीच मलिक ने महाराष्ट्र को रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि 26000 इंजेक्शन प्रति दिन से बढ़ाकर 40,000 प्रति दिन करने से अहम दवा की किल्लत कुछ दिनों में दूर हो जाएगी। 

सामने आई ऑक्सीजन चेक करने की सच्चाई, क्या इन 3 चीजों के सेवन से नहीं होगा कोरोना?

जानें कोरोना के उपचार के लिए कितनी जरूरी है ऑक्सीजन और रेमडेसिविर दवा